सऊदी अरब दौरे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, आर्थिक, व्यापारिक और निवेश संबंध बढ़ाने पर होगा ध्यान

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 28, 2022   17:45
सऊदी अरब दौरे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, आर्थिक, व्यापारिक और निवेश संबंध बढ़ाने पर होगा ध्यान
Google common license

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ तीन दिन की आधिकारिक यात्रा पर सऊदी अरब रवाना हो गए है।उल्लेखनीय है कि अविश्वास प्रस्ताव में पराजय केबाद इमरान खान ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और 11 अप्रैल को शहबाज शरीफ (70) ने पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ बृहस्पतिवार को अपनी पहली तीन दिवसीय विदेश यात्रा पर सऊदी अरब के लिए रवाना हुए। इस यात्रा के दौरान वह शीर्ष सऊदी नेतृत्व से विस्तृत मुद्दों पर चर्चा करेंगे और इस दौरान उनका ध्यान खासतौर पर आर्थिक, व्यापारिक और निवेश संबंध बढ़ाने पर केंद्रित होगा। उल्लेखनीय है कि अविश्वास प्रस्ताव में पराजय केबाद इमरान खान ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और 11 अप्रैल को शहबाज शरीफ (70) ने पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।

इसे भी पढ़ें: धार्मिक स्वतंत्रता पर ‘यूएससीआईआरएफ’ की रिपोर्ट भारत के खिलाफ, पक्षपातपूर्ण:अमेरिकी संगठन

सऊदी अरब के वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान के न्योते पर शरीफ सऊदी अरब की यात्रा पर गए हैं और उनके साथ मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ-साथ उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल गया है। शरीफ ने ट्वीट किया, ‘‘ आज मैं हमारे भाईचारे और दोस्ती के रिश्ते के नवीनीकरण और पुन:पुष्टि के लिए सऊदी अरब जा रहा हूं। मैं सऊदी नेतृत्व से विस्तृत मुद्दों पर चर्चा करूंगा। सऊदी अरब हमारा महान दोस्त है और दो पवित्र स्थानों (मक्का और मदीना) का संरक्षक होने के नाते हमारे दिलों में उसके लिए विशेष स्थान है।’’ प्रधानमंत्री कार्यालय ने अलग से शरीफ का वीडियो संदेश जारी किया जिसे सभी टीवी चैनलों पर प्रसारित किया। इसमें शरीफ सऊदी अरब के साथ संबंधों को नयी ऊंचाई पर ले जाने की प्रतिबद्धता जताते हुए नजर आ रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: रूस ने अन्य यूरोपीय देशों को भी गैस आपूर्ति रोकने की दी चेतावनी

पाकिस्तान के विदेश विभाग ने बुधवार को कहा था कि प्रधानमंत्री शरीफ अपनी यात्रा के दौरान सऊदी नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और खासतौर पर आर्थिक, व्यापारिक और निवेश संबंध बढ़ाने और सऊदी अरब में पाकिस्तानी कामगारों के लिए और अवसर पैदा करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। विदेश विभाग ने कहा, ‘‘ यह इस महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा होगी। प्रधानमंत्री के साथ मंत्रिमंडल के अहम सदस्यों सहित उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल जाएगा।’’ वहीं सूत्रों ने बताया, ‘‘हम शरीफ की यात्रा के दौरान सऊदी अरब से हमारे केंद्रीय बैंक में जमा राशि तीन अरब डॉलर से बढ़ाकर पांच करने और सऊदी तेल सुविधा को 1.2 अरब डॉलर से 2.4 अरब डॉलर करने का अनुरोध करने जा रहे हैं ताकि कुल पैकेज बढ़कर 7.4 अरब डॉलर हो जाए।’’ अखबार ने वित्त प्रभाग के शीर्ष अधिकारियों को उद्धृत किया, ‘‘हम विलंब भुगतान सुविधा का अनुरोध कर रहे हैं ताकि इस कर्ज से विदेशी मुद्रा भंडार को समर्थन मिले।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।