सैटेलाइट तस्वीरों ने खोली पाक के नापाक इरादों की पोल, चोरी-छुपे श्रीनगर से 155 किलोमीटर की दूरी पर बनाया रनवे

सैटेलाइट तस्वीरों ने खोली पाक के नापाक इरादों की पोल, चोरी-छुपे श्रीनगर से 155 किलोमीटर की दूरी पर बनाया रनवे

ओपन सोर्स इंटेलिजेंस एनालिस्ट डेट्रेस्फा की सेटेलाइट तस्वीर में बताया गया है कि स्कर्दू एयरबेस पर दूसरे रनवे का काम काफी हो चुका है। मई 2020 में डेट्रेस्फा ने ही इस एयरबेस के अपग्रेडेशन को लेकर पहली बार जानकारी दी थी।

चीन जहां नियंत्रण रेखा पर सैन्य गतिविधियां लगातार तेज कर रहा है, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान भी अपनी नापाक हरकत से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान हमेशा से भारत की कश्मीर पर नापाक नजरे गराए बैठा रहता है। पाकिस्तान श्रीनगर से 155 किलोमीटर की दूरी पर स्कर्दू एयरबेस को अब अपग्रेड कर रहा है। इस बात का खुलासा सेटेलाइट की तस्वीर से हुआ है। पाकिस्तानी एयरफोर्स ने स्कर्दू एयरबेस पर दूसरे रनवे का काम लगतभग पूरा कर दिया है। पाकिस्तान ने इस एयरबेस पर जेएफ-17 लड़ाकू विमानों की स्कॉडन को तैनात किया है। 

इसे भी पढ़ें: उरी से पकड़े गए 18-साल के आतंकी को भारतीय सेना ने पिलाई चाय, यूजर ने पाकिस्तान को ट्रोल करते हुए पूछा- How's the tea?

ओपन सोर्स इंटेलिजेंस एनालिस्ट डेट्रेस्फा की सेटेलाइट तस्वीर में बताया गया है कि स्कर्दू एयरबेस पर दूसरे रनवे का काम काफी हो चुका है। मई 2020  में डेट्रेस्फा ने ही इस एयरबेस के अपग्रेडेशन को लेकर पहली बार जानकारी दी थी। पाकिस्तान वायुसेना स्कर्दू एयरबेस के संचालन में चीन का भी साथ लेती है। इस एयरबेस पर चीन के कई एयरक्रॉफ्ट भी देखे जा चुके हैं। 

रणनीतिक रूप से है बेहद महत्वपूर्ण

पाक अधिकृत कश्मीर यानी पीओके रणनीतिक रूप से पीओके के स्कर्दू में स्थित पाकिस्तानी वायुसेना के इस एयरपोर्ट का बड़ा महत्व है। यहां से श्रीनगर और लेह की दूरी महज 200 किलोमीटर है। यहां से उड़ान भरने के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमान मुश्किल से 5 मिनट में भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं, हालांकि ये अलग बात है कि पाकिस्तान के लिए भारतीय सेना की चौकस निगाहों से बच पाना संभव नहीं है।