नुकसानदायक विषय वस्तु के प्रकाशन पर सोशल मीडिया अधिकारी होंगे जिम्मेदार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Apr 8 2019 5:20PM
नुकसानदायक विषय वस्तु के प्रकाशन पर सोशल मीडिया अधिकारी होंगे जिम्मेदार
Image Source: Google

इसमें एक स्वतंत्र नियामक का सृजन भी शामिल है, जिसका लक्ष्य उन सभी नुकसानदेह विषय-वस्तुओं से निपटना शामिल है जो हिंसा, आत्महत्या, गलत जानकारी और ऑनलाइन लोगों को परेशान करने से जुड़े होते हैं।

लंदन। ब्रिटेन की सरकार ने सोमवार को कहा कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नुकसानदायक विषयवस्तु के प्रकाशन पर सोशल मीडिया के प्रबंधकों को निजी तौर पर जिम्मेदार ठहराने के रास्ते तलाशने पर विचार कर रही है। ऑनलाइन सुरक्षा का यह एक नया प्रस्ताव है। एक नीतिगत दस्तावेज में इस योजना की जानकारी दी गई है।

इसे भी पढ़ें: गौड़ लिमिटेड ने कोटक महिंद्रा समूह से जुटाये 500 करोड़

इसमें एक स्वतंत्र नियामक का सृजन भी शामिल है, जिसका लक्ष्य उन सभी नुकसानदेह विषय-वस्तुओं से निपटना शामिल है जो हिंसा, आत्महत्या, गलत जानकारी और ऑनलाइन लोगों को परेशान करने से जुड़े होते हैं। ऑनलाइन नुकसान दायक विषयवस्तु से निपटने की जरूरत के मुद्दे ने उस समय जोर पकड़ लिया जब न्यूजीलैंड में 15 मार्च को एक व्यक्ति द्वारा की गई गोलीबारी मामले में फेसबुक लाइव स्ट्रीम को तत्काल रोकने में असफल साबित हुआ था। इस हमले में 50 लोगों की मौत हो गई थी।

इसे भी पढ़ें: महिंद्रा एक्सयूवी 300 को पहले महीने में मिली 13 हजार से अधिक बुकिंग



प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने तकनीकी कंपनियों को चेतावनी दी है कि वह उपयोगकर्ताओं की रक्षा के लिए ‘कुछ खास’ नहीं कर पाए। उन्होंने कहा है कि उनकी सरकार ‘उपयोगकर्ताओं का ध्यान रखने के लिए इन कंपनियों की कानूनी ड्यूटी’ तय करने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘ऑनलाइन कंपनियों को अपने प्लेटफॉर्म की जिम्मेदारी लेनी जरूर शुरू कर देनी चाहिए और तकनीक में लोगों का विश्वास बहाल करने में मदद करना चाहिए।’’

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video