दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने मुख्य सचिव और दो करीबियों को पद से हटाया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 8 2019 4:30PM
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने मुख्य सचिव और दो करीबियों को पद से हटाया

मुख्य सचिव इम जोंग सेओक ने अपने हटाए जाने की जानकारी खुद पत्रकारों को दी। अब उनकी जगह चीन में दक्षिण कोरिया के राजदूत और तीन बार सांसद रह चुके नोह यंग मिन लेंगे।

सियोल। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन ने अपने मु्ख्य सचिव और दो अन्य करीबियों को मंगलवार को पद से हटा दिया। इसे उनकी गिरती छवि को बचाने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। मून ने अपनी पूर्ववर्ती पार्क ग्वेन ह्ये के भ्रष्टाचार के आरोपों में अपदस्थ होने के बाद मई 2017 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की थी।

इसे भी पढ़ें- मेक्सिको सिटी में हुई गोलीबारी में सात लोगों की मौत

पिछले साल उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच रिश्तों में नरमी ने उन्हें चर्चा में ला दिया था। हालिया कुछ समय में धीमी विकास दर और बेरोजगारी ने उनकी छवि को नुकसान पहुंचाया है और सामाजिक सुधारों के उनके वादों के प्रति भी निराशा हाथ लगी है। 

इसे भी पढ़ें- विश्व बैंक अध्यक्ष पद से इस महीने के अंत में इस्तीफा देंगे जिम योंग किम

मुख्य सचिव इम जोंग सेओक ने अपने हटाए जाने की जानकारी खुद पत्रकारों को दी। अब उनकी जगह चीन में दक्षिण कोरिया के राजदूत और तीन बार सांसद रह चुके नोह यंग मिन लेंगे। नोह (62) वर्ष 2000 में राजनीति में आने से पहले 1970 और 1980 के बीच लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता थे। राजनीति में आने के बाद वह मून की वाम के प्रति झुकाव रखने वाली डेमोक्रेटिक पार्टी में शामिल हो गए थे।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Related Story