राष्ट्रपति का पद ग्रहण करते ही जो बाइडेन प्रशासन के खिलाफ दर्ज हुआ पहला मुकदमा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 23, 2021   10:38
राष्ट्रपति का पद ग्रहण करते ही जो बाइडेन प्रशासन के खिलाफ दर्ज हुआ पहला मुकदमा

बाइडन के कार्यभार संभालने के एक सप्ताह के भीतर ही उनकी नीति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर टेक्सास ने डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति के आव्रजन एजेंडे के खिलाफ होने का अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। संघीय मुकदमे में शुक्रवार से ‘‘कुछ निश्चित गैर&नागरिकों को’’ निर्वासन के लिए दी जाने वाली मोहलत पर रोक की मांग की गई है।

टेक्सास (अमेरिका)]।अमेरिका के टेक्सास में निर्वासन के लिए 100 दिन की मोहलत देने के राष्ट्रपति जो बाइडन के फैसले पर रोक लगाने की मांग करते हुए एक मुकदमा दर्ज किया गया है। अमेरिका के नए प्रशासन के खिलाफ यह पहला मुकदमा दर्ज किया गया है। बाइडन के कार्यभार संभालने के एक सप्ताह के भीतर ही उनकी नीति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर टेक्सास ने डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति के आव्रजन एजेंडे के खिलाफ होने का अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। संघीय मुकदमे में शुक्रवार से ‘‘कुछ निश्चित गैर&नागरिकों को’’ निर्वासन के लिए दी जाने वाली मोहलत पर रोक की मांग की गई है।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप ने बाइडेन के लिए छोड़ा पत्र, क्या अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को करेंगे फोन?

बाइडन कार्यभार संभालते ही कई कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर कर चुके हैं। इसके जरिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस आदेश को भी रद्द किया गया है, जिसमें अमेरिका में अवैध रूप से रहने वाले लोगों को निर्वासित करने को प्राथमिकता दी गई थी। टेक्सास का दावा है कि अधिस्थगन उस समझौते का उल्लंघन करता है, जिस पर ट्रंप के कार्यकाल में हस्ताक्षर किए गए थे और जिसके तहत संघीय सरकार को पहले राज्य के आव्रजन नियम में परिवर्तन करना होता है। कानूनी विद्वानों ने समझौते के बाइडन प्रशासन की नीतियों को रोक पाने में सक्षम होने को लेकर सवाल उठाए हैं। गृह सुरक्षा (होमलैंड सिक्योरिटी) ने मुकदमे पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं की है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।