अमेरिका-चीन ने व्यापार युद्ध के तनाव को कम करने के लिए फोन पर बातचीत की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 10 2019 4:49PM
अमेरिका-चीन ने व्यापार युद्ध के तनाव को कम करने के लिए फोन पर बातचीत की
Image Source: Google

अमेरिका ने चीन पर अपनी प्रतिबद्धताओं से मुकरने के आरोप लगाए थे जिसके बाद मई में दोनों देशों के बीच बातचीत बंद हो गई थी। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर शुल्क में वृद्धि की थी, जिसके कारण विवाद और बढ़ गया था।

वॉशिंगटन। अमेरिका और चीन के शीर्ष वार्ताकारों ने दोनों देशों के बीच चल रहे व्यापार युद्ध को सुलझाने के लिए मंगलवार को फोन पर बातचीत की। अमेरिका ने चीन पर अपनी प्रतिबद्धताओं से मुकरने के आरोप लगाए थे जिसके बाद मई में दोनों देशों के बीच बातचीत बंद हो गई थी। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर शुल्क में वृद्धि की थी, जिसके कारण विवाद और बढ़ गया था।

इसे भी पढ़ें: मजबूत अर्थव्यवस्था स्वस्थ पर्यावरण बनाए रखने के लिए है अहम: ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने जापान में 29 जून को जी 20 शिखर सम्मेलन के इतर मुलाकात की थी और वार्ता पुन: आरंभ करने पर सहमति जताई थी। अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन और व्यापार प्रतिनिधि रोबर्ट लाइटिजर ने चीन के उप प्रधानमंत्री लियु हे और वाणिज्य मंत्री झोंग शान से मंगलवार को बातचीत की।
व्हाइट हाउस के आर्थिक सलाहकार लैरी कुदलोव ने संवाददाताओं से कहा कि वार्ता ‘‘रचनात्मक रही’’ लेकिन इसके बारे में ‘‘विस्तार से बताना जल्दबाजी होगी’’। कुदलोव ने ‘फॉक्स बिजनेस नेटवर्क’ को दिए साक्षात्कार में इस वार्ता को ‘‘प्रारंभिक’’ करार दिया और कहा कि ‘‘संभवत’’ बैठकें की जाएंगी लेकिन उन्होंने विस्तृत जानकारी नहीं दी।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video