अमेरिकी सांसद में ट्रम्प के आपातकाल को रोकने के लिए मतदान

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 26, 2019   15:16
अमेरिकी सांसद में ट्रम्प के आपातकाल को रोकने के लिए मतदान

प्रतिनिधि सभा के पास इस बात का पर्याप्त समर्थन है कि वह आपातकाल को खारिज कर दे। इससे राष्ट्रपति के इस विवादित कदम को सख्त झटका लग सकता है। यह भी कहा जा रहा है कि अगर ऐसा हुआ तो ट्रम्प अपने राष्ट्रपति काल का पहला वीटो प्रयोग कर सकते हैं।

वाशिंगटन। अमेरिकी सांसद मंगलवार को देश की दक्षिणी सीमा के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा घोषित आपातकाल पर अमल को रोकने के मकसद से एक प्रस्ताव पारित कर सकते हैं। उनके इस कदम के प्रति सत्तारूढ़ ढल रिब्लिकन दल में समर्थन बढ़ रहा है। ट्रम्प ने 15 फरवरी को आपातकाल की घोषणा की थी जिससे उन्हें मैक्सिको की सीमा पर एक दीवार का निर्माण करने के लिए अरबों डॉलर की राशि तक पहुंच प्रदान कर दी थी। यह 1.4 अरब डॉलर की उस मंजूर राशि से बहुत अधिक हो सकती है जो कांग्रेस ने इस दीवार के निर्माण के लिए आवंटित की थी।

इसे भी पढ़ें: ह्यूस्टन में पुलवामा आतंकी हमले की निंदा के लिए जुटे भारतवंशी

प्रतिनिधि सभा के पास इस बात का पर्याप्त समर्थन है कि वह आपातकाल को खारिज कर दे। इससे राष्ट्रपति के इस विवादित कदम को सख्त झटका लग सकता है। यह भी कहा जा रहा है कि अगर ऐसा हुआ तो ट्रम्प अपने राष्ट्रपति काल का पहला वीटो प्रयोग कर सकते हैं। स्पीकर नैंसी पेलोसी ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि सदन मंगलवार दोपहर को मतदान कर सकता है और यह कदम ‘‘हमारे लोकतंत्र की रक्षा’’ कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें: खशोगी की हत्या के 100 दिन गुजरने पर अमेरिकी सांसदों ने शोक कार्यक्रम आयोजित किया





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।