हांगकांग में जिला परिषद चुनावों के लिए हो रहा है मतदान

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 24, 2019   15:46
हांगकांग में जिला परिषद चुनावों के लिए हो रहा है मतदान

हांगकांग के मुख्य सचिव मैथ्यू चेउंग ने कहा कि यह मतदान ‘‘वास्तविक लोकतांत्रिक प्रक्रिया’’ है और मतदान केंद्रों पर भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की मौजूदगी से यह सुनिश्चित होगा कि चुनाव शांतिपूर्ण हो।

हांगकांग। हांगकांग में जिला परिषदों के चुनावों के लिए रविवार को मतदान हो रहा है जिससे यह संकेत मिलेगा कि छठे महीने में पहुंच गए सरकार विरोधी प्रदर्शनों के लिए जनता कितना समर्थन दे रही है। शहर में 18 जिला परिषदों में 452 सीटों के लिए मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें लग गयी हैं। जिला परिषद व्यापक तौर पर सलाहकार होती हैं और उनके पास बहुत कम शक्तियां होती हैं लेकिन अर्ध स्वायत्त चीनी क्षेत्र में इस चुनाव की सांकेतिक अहमियत बहुत ज्यादा है।

इसे भी पढ़ें: अगर मैं न कहता तो 14 मिनट में हांगकांग का नामो-निशान मिट जाता: ट्रंप

अगर विपक्ष अच्छा प्रदर्शन करता है तो इससे पता चलेगा कि जनता अब भी लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के साथ है जबकि ये प्रदर्शन हिंसक रूप ले चुके हैं। हांगकांग में सत्तारूढ़ खेमे और चीन सरकार को उम्मीद है कि दैनिक जनजीवन में अशांति और बाधा के चलते मतदाता इस आंदोलन के खिलाफ वोट देंगे। हांगकांग के मुख्य सचिव मैथ्यू चेउंग ने कहा कि यह मतदान ‘‘वास्तविक लोकतांत्रिक प्रक्रिया’’ है और मतदान केंद्रों पर भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की मौजूदगी से यह सुनिश्चित होगा कि चुनाव शांतिपूर्ण हो।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।