पुतिन ने संकल्प जताया, यूक्रेन में लक्ष्य हासिल करेंगे

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 28, 2022   09:02
पुतिन ने संकल्प जताया, यूक्रेन में लक्ष्य हासिल करेंगे

यह पूछे जाने पर कि क्या जर्मनी रिफाइनरी का राष्ट्रीयकरण करने की दिशा में बढ़ेगा, जो इस सप्ताह कैबिनेट द्वारा अनुमोदित एक नियामक परिवर्तन में एक विकल्प था, हैबेक ने कहा, “हम ऐसी स्थिति में हैं जहां सरकार को सभी परिदृश्यों की उम्मीद और तैयारी करनी चाहिए।”

मॉस्को| रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस की संसद में संकल्प व्यक्त किया कि यूक्रेन में देश के सैन्य अभियान के लक्ष्यों को हासिल किया जाएगा। पुतिन ने बुधवार को संसद के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए कहा“मैं फिर से जोर देना चाहता हूं कि डोनबास और यूक्रेन में 24 फरवरी को शुरू किए गए जो विशेष सैन्य अभियान हम चला रहे हैं, उसके सभी कार्यों को बिना शर्त पूरा किया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि उनका देश पूर्वी यूक्रेन, जिसे रूस ने यूक्रेन में अपनी सैन्य कार्रवाई शुरू करने से कुछ समय पहले स्वतंत्र रूप से मान्यता दी थी, और क्रीमिया - जिस पर रूस ने 2014 में कब्जा कर लिया था - में अलगाववादी क्षेत्रों के “निवासियों की सुरक्षा की गारंटी” देगा।

रूस-यूक्रेन युद्ध के अहम घटनाक्रम: -रूस ने दो नाटो देशों की प्राकृतिग गैस आपूर्ति रोकी - संयुक्त राष्ट्र परमाणु प्रमुख यूक्रेन के परमाणु संयंत्र मेंपहुंच चाहते हैं अन्य घटनाक्रम – बर्लिन - जर्मनी के वित्त मंत्री का कहना है कि सरकार रूसी स्वामित्व वाली तेल रिफाइनरी के लिए “सभी परिदृश्यों” पर विचार कर रही है जो बर्लिन में और उसके आसपास उपयोग किए जाने वाले अधिकांश पेट्रोलियम उत्पाद की आपूर्ति करती है। रॉबर्ट हैबेक ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि जर्मन सरकार का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि देश रूसी ऊर्जा आपूर्ति से स्वतंत्र हो जाए, और रूस से जीवाश्म ईंधन की खरीद के लिए स्थापित कंपनियां “उस संबंध में सहायक नहीं हैं।”

यह पूछे जाने पर कि क्या जर्मनी रिफाइनरी का राष्ट्रीयकरण करने की दिशा में बढ़ेगा, जो इस सप्ताह कैबिनेट द्वारा अनुमोदित एक नियामक परिवर्तन में एक विकल्प था, हैबेक ने कहा, “हम ऐसी स्थिति में हैं जहां सरकार को सभी परिदृश्यों की उम्मीद और तैयारी करनी चाहिए।”

कीव, यूक्रेन- यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक सलाहकार ने संकेत दिया है कि उनका देश हाल के दिनों में रूस के सीमावर्ती क्षेत्रों में हमलों की एक श्रृंखला में शामिल हो सकता है। बुधवार को बेलगोरोद क्षेत्र के गवर्नर ने कहा कि कई विस्फोटों की आवाज सुनने के बाद एक गोला बारूद डिपो जलता दिख रहा था।

इस सप्ताह की शुरुआत में, ब्रांस्क में एक तेल भंडारण सुविधा में आग लग गई थी। यूक्रेन ने आधिकारिक तौर पर उन और अन्य घटनाओं की ज़िम्मेदारी नहीं ली है, और रूसी अधिकारियों ने सार्वजनिक रूप से उन्हें यूक्रेनी हमलों के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया है। लेकिन यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोल्याक ने बुधवार को एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि “कर्म एक कठोर चीज है।”

उन्होंने कहा कि रूसी क्षेत्र जहां घटनाएं हुईं, “अब वे भी सक्रिय रूप से विसैन्यीकरण की अवधारणा का अध्ययन कर रहे हैं।” ----- रोम- प्रधानमंत्री मारियो द्राघी के कार्यालय ने कहा कि इतालवी नेता 10 मई को वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करेंगे।

द्राघी के कार्यालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि यूक्रेन चर्चा के केंद्र में होगा, जिसमें “यूक्रेनी आबादी का समर्थन करने और रूस के अनुचित आक्रमण का मुकाबला करने के लिए” समन्वित उपाय शामिल हैं। नेता ऊर्जा सुरक्षा पर भी चर्चा करेंगे।

इटली यूरोपीय देशों में से एक है जो रूस से अपनी प्राकृतिक गैस का एक बड़ा हिस्सा प्राप्त करता है। द्राघी और उनके मंत्री वैकल्पिक स्रोत प्राप्त करने के लिए काम कर रहे हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।