दिवाली के दिन कर लें ये 10 अचूक टोटके, कभी नहीं होगी धन-दौलत की कमी

diwali par dhan paane ke totke
दिवाली को सिद्धि और साधना का दिन माना जाता है। दिवाली की रात को महानिशा माना जाता है। यही कारण है कि इस दिन किए गए टोने-टोटके और ज्योतिषीय उपायों का प्रभाव बहुत ज़्यादा होता है। तंत्र-मंत्र विद्या के अनुसार दिवाली को कुछ टोटके और उपाय करने से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को दिवाली का पर्व मनाया जाता है। इस साल 04 नवंबर 2021 (गुरुवार) को दिवाली मनाई जाएगी। दिवाली को दीपों और रोशनी का त्योहार माना जाता है। दिवाली के दिन शाम के समय माँ लक्ष्मी की पूजन का विशेष महत्व है। माँ लक्ष्मी को धन और वैभव की देवी माना जाता है इसलिए सभी भक्त दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करते हैं और धन-समृद्धि का आशीर्वाद मांगते हैं। दिवाली को सिद्धि और साधना का दिन माना जाता है। दिवाली की रात को महानिशा माना जाता है। यही कारण है कि इस दिन किए गए टोने-टोटके और ज्योतिषीय उपायों का प्रभाव बहुत ज़्यादा होता है।  तंत्र-मंत्र विद्या के अनुसार दिवाली को कुछ टोटके और उपाय करने से कोई भी इच्छा पूरी हो सकती है और जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। आज के इस लेख में हम आपको दिवाली पर किए जाने वाले कुछ ऐसे ही अचूक टोटके बताने जा रहे हैं- 

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें यह काम, भूलकर भी ना करें ये गलतियाँ

दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के बाद शंख और घंटी बजानी चाहिए। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार इससे घर में नकारत्मकता और दरिद्रता नहीं टिकती। माना जाता है कि दिवाली की मध्य रात्रि की बाद घंटी बजाने से लक्ष्मी जी घर में आती हैं।    

दिवाली को संध्या के समय साबुत उड़द, दही और सिन्दूर लेकर पीपल की जड़ में रखें और एक दीपक जलाएं। माना जाता है कि यह उपाय करने से धनलाभ होता है और आय में वृद्धि होती है।

दिवाली में चांदी की कटोरी में कपूर जलाकर लक्ष्मी जी की आरती करने से सालभर पैसों की कमी नहीं होती। इसके साथ ही दिवाली के दिन किसी मंदिर में झाड़ू का दान करें। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी।  

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार दिवाली को शाम को किसी बरगद के पेड़ की जटा में गांठ लगाएं। धन लाभ मिलने के बाद इस गांठ को खोल दें।

दिवाली के दिन गन्ने की जड़ को लाल वस्‍त्र में लपेटकर उस पर सिन्दूर और लाल चंदन लगाकर तिजोरी या घर में धन रखने वाले स्‍थान में रखें। ऐसा करने से माँ धन वृद्धि होती है और घर में कभी पैसों की कमी नहीं होती है।  

दिवाली के दिन माता लक्ष्मी को पूजन में कच्चे चने की दाल चढ़ाएँ। पूजा खत्म होने के बाद इस दाल को पीपल के वृक्ष में चढ़ा दें। ऐसा करने से धन संबंधित समस्याएँ दूर होंगी और घर में लक्ष्मी जी का वास होगा। 

दिवाली अमावस्या के दिन पड़ती है इसलिए इस दिन घर के सभी कोनों में दीपक जलाएँ। दिवाली की रात घर में सरसों के तेल का दीपक अवश्य जलाएं। ऐसा करने से घर में दरिद्रता नहीं आती है और भूत-प्रेत आदि बाधाएँ भी खत्म होती हैं।  

दिवाली की रात माँ लक्ष्मी की पूजा करने के बाद 11 से 1 बजे के बीच कमलगट्टे या स्फटिक की माला से मां लक्ष्मी के महामंत्र “ह्रीं क्लीं महालक्ष्म्यै नम:” का जाप करें। ऐसा करने से घर में माँ लक्ष्मी का वास होता है।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए राशि के अनुसार करें ये उपाय, हो जाएंगे मालामाल

दिवाली के दिन हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है। अगर धन संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो पीपल के पत्ते पर कुमकुम लगाकर उस पर लड्डू रखें और हनुमान जी को भोग लगाएं। यह उपाय करने से धन संबंधी सभी बढ़ाएं खत्म हो जाती हैं।  

दिवाली में लक्ष्मी पूजन के बाद हाथ में काले तिल को लेकर घर के सभी सदस्यों के सिर से सात बार घुमाकर फेंक दें। माना जाता है कि ऐसा करने से धन की हानि रुक जाती है।

- प्रिया मिश्रा

अन्य न्यूज़