घर में इन चीज़ों को रखने से दूर होती है आर्थिक तंगी, हो जाएंगे मालामाल

घर में इन चीज़ों को रखने से दूर होती है आर्थिक तंगी, हो जाएंगे मालामाल

वास्तुशास्त्र में करियर में धनवान बनने के कई उपाय बताए गए हैं। वास्तुशास्त्र के अनुसार कुछ चीज़ों को घर में रखने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और उसके लिए धन कमाने के नए रास्ते खुल जाते हैं

हर व्यक्ति जीवन में धनवान होना चाहता है और खूब पैसे कमाने चाहता है। जीवन में पैसा कमाने के लिए लोग कड़ी मेहनत भी करते हैं। लेकिन कई बार कड़ी मेहनत के बाद भी कुछ लोगों को सफलता हासिल नहीं होती है। बनते-बनते काम बिगड़ जाना, व्यापार में नुकसान होना, नौकरी में असफल होना या घर में पैसा ना टिकना, वास्तु दोष के कारण हो सकता है। वास्तुशास्त्र में धनवान बनने के कई उपाय बताए गए हैं। वास्तुशास्त्र के अनुसार कुछ चीज़ों को घर में रखने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और उसके लिए धन कमाने के नए रास्ते खुल जाते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में - 

इसे भी पढ़ें: कब और कैसे शुरू करें गुरुवार का व्रत? जानें व्रत रखने की सही विधि

तुलसी का पौधा

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में तुलसी का पौधा रखना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि घर में उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से घर में सुख-संपदा बढ़ती है। घर में तुलसी का पौधा लगाने और उसकी विधि विधान से पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

हाथी का स्टैच्यू 

वास्तुशास्त्र में हाथी को ऐश्वर्य और वैभव का प्रतीक माना गया है। मान्यता है कि घर में हाथी का स्टैच्यू रखने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। घर में हाथी का स्टैच्यू रखने से कभी भी पैसों की तंगी नहीं होती है।  

मिट्टी का घड़ा 

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में मिट्टी का घड़ा रखने से कभी भी धन का अभाव नहीं होता है। ऐसा माना जाता है कि घर में मिट्टी के घड़े में पानी भरकर उत्तर दिशा में रखने से आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है।

इसे भी पढ़ें: गहरी और स्पष्ट हो यह रेखा तो व्यक्ति जीता है लंबी उम्र, 70 साल से अधिक होगी आयु

धातु का कछुआ 

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में धातु का कछुआ रखना भी बेहद शुभ माना गया है। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में उत्तर दिशा में धातु का कछुआ रखने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। ध्यान रखें कि कछुए का मुख घर के अंदर की ओर होना चाहिए।

क्रिस्टल बॉल

वास्तुशास्त्र में क्रिस्टल बॉल को भी सुख-समृद्धि का प्रतीक माना गया है। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के दरवाज़े या खिड़की के ऊपर क्रिस्टल बॉल लगाने से घर में पैसों की तंगी नहीं होती है।

- प्रिया मिश्रा