ब्रिटिश PM ने आखिर ऐसा क्या किया? होने लगी इस्तीफे की मांग और फिर संसद में सबके सामने मांगनी पड़ी माफी

ब्रिटिश PM ने आखिर ऐसा क्या किया? होने लगी इस्तीफे की मांग और फिर संसद में सबके सामने मांगनी पड़ी माफी

देशभर में लॉकडाउन लगा था। लोगों को कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन करने के लिए कहा जा रहा था। उसी दौर में ब्रिटिश पीएम अपने घर और दफ्तर में पार्टी कर रहे थे। हाल ही में लीक हुए एक ईमेल से इस बारे में पता चला है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को पूरे देश के लोगों से दिल से माफी मांगी है। दरअसल उनके शर्मिंदा होने की वजह है लॉकडाउन के दौरान पार्टी करना। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पार्टियों के खुलासे से परेशान चल रहे हैं। मई 2020 में ब्रिटेन कोरोना की पहली लहर से जूझ रहा था। देशभर में लॉकडाउन लगा था। लोगों को कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन करने के लिए कहा जा रहा था। उसी दौर में ब्रिटिश पीएम अपने घर और दफ्तर में पार्टी कर रहे थे। हाल ही में लीक हुए एक ईमेल से इस बारे में पता चला है। उस पार्टी में सौ से अधिक लोग शामिल हुए थे। इस खुलासे के बाद ब्रिटेन में बवाल मचा है। सांसद प्रधानमंत्री से जवाब मांग रहे हैं। कुछ तो उन्हें इस्तीफा देने के लिए भी कह रहे हैं। 

बोरिस जॉनसन ने पार्टी के बारे में क्या कहा?

आईटीवी रिपोर्ट के बाद आलोचनाओं के घेरे में आए जॉनसन को ऑफ कॉमन्स का सामना करना पड़ा, जिसे व्यापक रूप से उनके प्रधानमंत्री के करियर के सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में से एक माना जाता है। उन्हें कंजरवेटिव और विपक्षी दोनों सांसदों के दबाव का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें से कुछ ने तो उनके इस्तीफे की भी मांग की है। प्रधानमंत्री के साप्ताहिक प्रश्न सत्र से पहले संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में अपने बयान में जॉनसन ने इस मामले में खेद जताते हुए पहली बार माना कि वह पार्टी में शामिल हुए थे। जॉनसन ने कहा कि उन्हें लगता था कि यह आयोजन उनके कामकाज से संबंधित आयोजनों के दायरे में है। मैं माफी मांगना चाहता हूं। मुझे पता है कि इस देश में लाखों लोगों ने पिछले 18 महीने में असाधारण कुर्बानियां दी हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे पता है कि वे मुझे और मेरी अगुवाई वाली सरकार को लेकर क्या महसूस करते हैं जब वे सोचते हैं कि नियम बनाने वाले लोग ही डाउनिंग स्ट्रीट में नियमों का सही से पालन नहीं कर रहे हैं। मैं मौजूदा जांच के परिणामों को लेकर पूर्वानुमान नहीं व्यक्त कर सकता, लेकिन मुझे यह अच्छी तरह समझ में आया है कि हमने कुछ चीजों को सही से नहीं लिया और मुझे जिम्मेदारी लेनी चाहिए।’’ उन्होंने अपने कर्मियों को ‘शुक्रिया अदा करने के लिए’ आयोजित गार्डन पार्टी में अपनी मौजूदगी का ब्योरा दिया।

इसे भी पढ़ें: PM की सुरक्षा चूक मामले को लेकर कांग्रेस सरकार पर जमकर बरसीं स्मृति ईरानी, बोलीं- किसके इशारे पर काम कर रही थी पुलिस ?

10 डाउनिंग स्ट्रीट में गार्डन पार्टी के बारे में क्या जानते हैं?

आईटीवी रिपोर्ट ने विवादास्पद लॉकडाउन के दौरान शराब पार्टी का खुलासा किया है जिसमें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भी शामिल थे। एक मेल ने सारा राज खोल दिया है। मामले में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को विपक्ष ने घेर लिया। बोरिस पर आरोप है कि मई 2020 में प्रधानमंत्री के डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय और निवास के बगीचे में शराब पार्टी की थी। प्रधानमंत्री के निजी सचिव, मार्टिन रेनॉल्ड्स का ईमेल दर्जनों लोगों को भेजा गया था। 20 मई 2020 की पार्टी में अपनी खुद की शराब लाने का आग्रह किया था। पार्टी के आमंत्रण पत्र पर लिखा था, ‘सोशल डिस्टेंसिंग ड्रिंक्स’। ”ईमेल में लिखा था अविश्वसनीय रूप से व्यस्त अवधि के बाद हमने सोचा कि यह सबसे अच्छा मौसम होगा और आज शाम को नंबर 10 के बगीचे में कुछ सोशल डिस्टेंसिंग ड्रिंक्स होंगे। "कृपया शाम 6 बजे से हमारे साथ जुड़ें और अपनी खुद की शराब लाएं। रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री के स्टाफ के लगभग 40 सदस्य उस शाम बगीचे में पिकनिक खाने-पीने का आनंद लेने के लिए एकत्र हुए थे। उपस्थित लोगों में पीएम जॉनसन और उनकी पत्नी कैरी थीं। ये वही दिन है, जब सरकार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर लोगों को ये याद दिलाया था कि वह अपने घर के बाहर केवल एक ही शख्स से मिल सकते हैं। लंदन की पुलिस ने इसी दिन आम लोगों के लिए नियम जारी किए थे।

मार्च 2020 में लगा था पहला लॉकडाउन

ब्रिटेन में पहली बार मार्च 2020 में लॉकडाउन लगा था। इस दौरान लोगों का कुछ सामाजिक समारोह को छोड़कर बाकी को आयोजित करने या उसमें शामिल होने की मंजूरी नहीं थी। वह केवल अपने कार्यस्थल पर या फिर अंतिम संस्कार जैसे कार्यक्रमों में जा सकते थे। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है, जब जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी के ऊपर नियम तोड़ने का आरोप लगा है। इससे पहले भी कई बार उनकी पार्टी पर इस तरह के आरोप लग चुके हैं। जॉनसन के दफ्तर में काम करने वाले लोगों ने 2020 में ही क्रिसमस पार्टी आयोजित कर लॉकडाउन के नियम तोड़ थे।

इसे भी पढ़ें: छोटे साहिबजादे की वीरता सिखों के इतिहास का सुनहरा पन्ना है, धर्म के लिए बलिदान का ऐसा उदाहरण कहीं नहीं

आरोपों की होगी जांच

ब्रिटेन के वरिष्ठ लोक सेवक सुए ग्रे इस मामले की जांच कर रहे हैं जो डाउनिंग स्ट्रीट अन्य सरकारी हलकों में लॉकडाउन के इस तरह के कथित उल्लंघनों के मामले की तफ्तीश कर रहे हैं। इस बीच जॉनसन के सहयोगी और देश के हेल्थ मिनिस्टर एडवर्ड एरगर ने कहा है कि वो ये समझ सकते हैं कि लोगों में क्यों इतनी नाराजगी है। लेकिन अभी मामले की जांच के परिणाम सामने नहीं आए हैं।

मई 2020 गार्डन पार्टी के अलावा, यहां उन घटनाओं की सूची दी गई है जिनकी जांच भी की जा सकती है:

15 मई, 2020:एक तस्वीर खूब वायरल हुई थी, जिसमें पीएम बोरिस जॉनसन एक सोशल पार्टी को अटेंड करते नजर आ रहे थे। इस पार्टी में शराब से लेकर पिज्जा वगैरा जैसी खाने की चीजों का बंदोबस्त था।'द गार्जियन' में छपी खबर के मुताबिक, इस पार्टी में 19 लोग शामिल थे। जबकि ब्रिटेन में उस समय केवल सोशल गैदरिंग में दो लोगों के मिलने की ही इजाजत थी। और वो भी कम से कम 2 मीटर की दूरी पर ही मिल सकते थे।

13 नवंबर, 2020: जॉनसन के मुख्य सलाहकार के रूप में उनकी भूमिका को लेकर आंतरिक लड़ाई के बाद कमिंग्स को बर्खास्त कर दिया गया। जाने से पहले उन्होंने दावा किया कि लॉकडाउन के बावजूद पीएम के आवास पर एक पार्टी आयोजित की गई थी। जबकि नंबर 10 ने आरोप का खंडन किया, द टाइम्स की एक अलग रिपोर्ट में दावा किया गया कि जॉनसन ने उस शाम अपने निवर्तमान संचार प्रमुख ली कैन के लिए एक भाषण दिया था।

25 नवंबर, 2020: ट्रेजरी ने पुष्टि की कि लगभग दो दर्जन सिविल सेवक पिछले साल 25 नवंबर को शराब पीने के लिए एकत्र हुए थे, जबकि अधिकारियों ने शरद खर्च की समीक्षा पर काम किया था।

27 नवंबर, 2020: जॉनसन ने लोगों से भरे एक कमरे को संबोधित किया क्योंकि उन्होंने एक अन्य सहयोगी के प्रस्थान को चिह्नित करने के लिए भाषण दिया था।

14 दिसंबर, 2020: द टाइम्स में पहली बार प्रकाशित एक तस्वीर में कंजर्वेटिव कर्मचारियों को पार्टी मुख्यालय में खाने-पीने का आनंद लेते हुए दिखाया गया। पार्टी ने बाद में कहा कि सभा "अनधिकृत" थी और इस कार्यक्रम में मौजूद कई कर्मचारियों को खींच लिया था।

15 दिसंबर, 2020: जॉनसन को उनके आवास पर क्रिसमस क्विज़ में भाग लेते हुए देखा गया, जिसके बारे में उन्होंने दावा किया कि यह एक कार्य सभा थी।

18 दिसंबर, 2020: डेली मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डाउनिंग स्ट्रीट पर एक और पार्टी रखी गई।

-अभिनय आकाश