झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मैदान में 260 उम्मीदवार

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 26, 2019   14:17
झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मैदान में 260 उम्मीदवार

झारखंड के दूसरे चरण में 20 सीटों पर सात दिसंबर को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में राज्य की राजधानी रांची सहित सात जिलों की 20 विधानसभा सीटों पर मतदान के बारे में मंगलवार को जारी तथ्यों के आधार पर बताया कि इस चरण में 260 उम्मीदवार चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं।

नयी दिल्ली। झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में विभिन्न दलों के 260 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। दूसरे चरण में 20 सीटों पर सात दिसंबर को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में राज्य की राजधानी रांची सहित सात जिलों की 20 विधानसभा सीटों पर मतदान के बारे में मंगलवार को जारी तथ्यों के आधार पर बताया कि इस चरण में 260 उम्मीदवार चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं। इस चरण में शामिल सीटों के लगभग 48.25 लाख मतदाता मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दलों के अलावा झामुमो और राजद सहित चार राज्य स्तरीय दलों और अन्य दलों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 10492 सर्विस वोटर भी शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: झारखंड को डबल इंजन की सरकार का मिल रहा है फायदा: PM मोदी

दूसरे चरण के चुनाव में 231 पुरुष और 29 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें भाजपा के 20, कांग्रेस के छह, झामुमो के 14 और झारखंड विकास मोर्चा के 20 के अलावा अन्य प्रमुख दलों में शामिल बसपा के 14, माकपा एवं भाकपा के तीन, राकांपा का एक, तृणमूल कांग्रेस के पांच और 73 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं। आयोग द्वारा जारी ब्योरे के अनुसार दूसरे चरण वाली सीटों में सर्वाधिक 20 उम्मीदवार जमशेदपुर पूर्व और जमशेदपुर पश्चिम सीट पर चुनाव मैदान में हैं, जबकि सबसे कम सात उम्मीदवार सरायकेला सीट पर किस्मत आजमा रहे हैं। आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण के लिये सात दिसंबर को 20 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिये 6066 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इस चरण के लिये मतदान करने वाले सभी मतदाताओं को फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र जारी किये जा चुके हैं। उल्लेखनीय है कि झारखंड की 81 सदस्यीय विधानसभा के लिये 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में मतदान होगा और 23 दिसंबर को मतगणना होगी। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल अगले साल पांच जनवरी तक है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...