5G से होगा फ्लाइट को खतरा? एयर इंडिया ने की अमेरिका की कई उड़ानें रद्द, लैंडिंग-ब्रेक को लेकर ये अलर्ट जारी

5G से होगा फ्लाइट को खतरा? एयर इंडिया ने की अमेरिका की कई उड़ानें रद्द, लैंडिंग-ब्रेक को लेकर ये अलर्ट जारी

अमेरिका के हवाई अड्डों पर आज से 5जी इंटरनेट सेवा (5जी इंटरनेट परिनियोजन) लागू हो रहा है। एयर इंडिया ने मंगलवार को कहा कि वह 19 जनवरी से वहां 5जी इंटरनेट की तैनाती के कारण अमेरिका के लिए अपनी उड़ानों में कटौती या संशोधन करेगी। इसी कारण एयर इंडिया ने अपनी कई फ्लाइट्स रद्द कर दी है।

अमेरिका के हवाई अड्डों पर आज से 5जी इंटरनेट सेवा (5जी इंटरनेट परिनियोजन) लागू हो रहा है। एयर इंडिया ने मंगलवार को कहा कि वह 19 जनवरी से वहां 5जी इंटरनेट की तैनाती के कारण अमेरिका के लिए अपनी उड़ानों में कटौती या संशोधन करेगी। इसी कारण  एयर इंडिया ने अपनी कई फ्लाइट्स रद्द कर दी है। जिससे उड़ानों में एक बड़ा व्यवधान होने की संभावना है। एयर इंडिया ने ट्विटर पर पोस्ट किया, संयुक्त राज्य अमेरिका में 5 जी संचार की तैनाती के कारण, भारत से यूएसए के लिए हमारे संचालन को 19 जनवरी, 2022 से विमान के प्रकार में बदलाव के साथ घटाया / संशोधित किया गया है। एयरलाइन के अधिकारियों ने रद्द होने की संख्या के बारे में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। एयर इंडिया ने न्यूयॉर्क, नेवार्क, शिकागो, वाशिंगटन डीसी और सैन फ्रांसिस्को के लिए उड़ानें संचालित रखी है।

इसे भी पढ़ें: 'नरेंद्र मोदी आयो और इस ज़ुल्म से निजात दिलाओ', पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से वीडियो वायरल  

पिछले हफ्ते, अमेरिकी विमानन नियामक, फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने चेतावनी दी थी कि 5G हस्तक्षेप बोइंग के 787 ड्रीमलाइनर पर सवार विभिन्न प्रणालियों के साथ समस्या पैदा कर सकता है, खासकर लैंडिंग के समय।इसलिए, यूएस-आधारित एयरलाइनों के एक समूह ने सोमवार को FAA को लिखे पत्र में कहा कि 5G इंटरनेट परिनियोजन भयावह विमानन संकट का कारण बन सकता है। इस समूह में यूनाइटेड एयरलाइंस, अमेरिकन एयरलाइंस, डेल्टा एयरलाइंस और फेडएक्स जैसी एयरलाइंस शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: अपर्णा यादव के लिए परिवार से बड़ा है राष्ट्रधर्म, भाजपा की सदस्यता लेने के बाद मोदी-योगी को कहा शुक्रिया

उड्डयन सुरक्षा पर चिंताओं के कारण स्थगित होने के बाद अमेरिका में दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के बुधवार से 5G सेवाओं को शुरू करने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विमान निर्माता बोइंग और एयरबस ने अमेरिकी परिवहन सचिव पीट बटिगिएग को लिखे एक संयुक्त पत्र में चेतावनी दी है कि 5G सुरक्षित रूप से संचालित करने के लिए विमान की क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।