उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 36 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव की घोषणा

Announcement
उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने 35 स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र से विधान परिषद के 36 सदस्यों के द्विवार्षिक चुनाव कार्यक्रम की शुक्रवार को घोषणा की। इन सीटों से परिषद के मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल सात मार्च को समाप्त हो रहा है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने 35 स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र से विधान परिषद के 36 सदस्यों के द्विवार्षिक चुनाव कार्यक्रम की शुक्रवार को घोषणा की। इन सीटों से परिषद के मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल सात मार्च को समाप्त हो रहा है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) अजय कुमार शुक्ला ने शुक्रवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय प्राधिकरी क्षेत्र से दो सदस्य चुने जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र में महिला पुलिसकर्मी अब 12 घंटे की जगह आठ घंटे की ड्यूटी करेंगी

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र से 36 सदस्यों का चुनाव दो चरणों में होगा। बयान के मुताबिक, पहले चरण के तहत 30 सीटों पर चुनाव होगा जिसके लिए अधिसूचना चार फरवरी को जारी होगी तथा मतदान तीन मार्च को होगा।

इसे भी पढ़ें: विदेशों में कट्टपंथी तत्वों से भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा के लिए विदेश मंत्रालय ने उठाया ये बड़ा कदम

वहीं, दूसरे चरण की छह सीटों के लिए अधिसूचना 10 फरवरी को जारी होगी और मतदान सात मार्च को होगा। दोनों चरणों की मतगणना एक साथ 12 मार्च को होगी। पहले चरण में नामांकन पत्र चार से 11 फरवरी के बीच दाखिल किए जा सकेंगे जबकि 14 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 16 फरवरी है। इसी प्रकार दूसरे चरण की अधिसूचना 10 फरवरी को जारी होगी। 17 फरवरी तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। 18 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 21 फरवरी है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़