• बीजेपी की चुनावी पारी...मिशन 2022 की तैयारी, इन राज्यों में दिखेगी टक्कर, क्या हो सकती है आगे की तस्वीर?

अभिनय आकाश Jun 26, 2021 20:15

आज दिल्ली में बीजेपी के हेडक्वाटर में बड़ी चुनावी बैठक हुई। मीटिंग में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ पार्टी का जनाधार बढ़ाने और कोरोना को लेकर सरकार की संभावित योजनाओं पर मंथन किया। माना जा रहा है कि सभी मंत्रालय बहुत जल्द नई योजनाओं का ऐलान करेंगे।

पांच राज्यों में चुनाव से पहले बीजेपी में बैठकों का दौर चल रहा है। यूपी से दिल्ली तक कई मीटिंग के बाद यूपी के संगठन में कुछ फेरबदल भी हुए थे। नए चेहरों को शामिल किया गया था और आज फिर दिल्ली में बीजेपी के हेडक्वाटर में बड़ी चुनावी बैठक हुई। इस बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन महासचिव बीएल संतोष के अलावा गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए। मीटिंग में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ पार्टी का जनाधार बढ़ाने और कोरोना को लेकर सरकार की संभावित योजनाओं पर मंथन किया। माना जा रहा है कि सभी मंत्रालय बहुत जल्द नई योजनाओं का ऐलान करेंगे। जिसे जमीन पर उतारने की तैयारी की जा रही है। इस बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, रेल मंत्री पीयूष गोयल, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी सहित कई अन्य मंत्री भी शामिल हुए। इनके अलावा केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी, मनसुख भाई मांडविया और हरदीप सिंह पुरी तथा महासचिव भूपेंद्र यादव और उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा भी बैठक में शामिल हुए। बैठक के बाद एक भाजपा नेता ने कहा, ‘‘पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव बैठक का मुख्य मुद्दा था।’’ 

अगले साल किन-किन राज्यों में चुनाव

अगले साल जिन राज्यों में चुनाव होने हैं वहां ज्यादातर जगहों पर फिलहाल बीजेपी का ही कब्जा है। ऐसे में बीजेपी के सामने इन राज्यों में अपनी सत्ता को बरकरार रखने कि चुनौती होगी वहीं विपक्ष के सामने खुद को विकल्प के रूप में पेश करने का एक मौका। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में जहां भाजपा की सरकारें हैं, वहीं पंजाब में कांग्रेस की सरकार है। 

इसे भी पढ़ें: बीजेपी विधायक पर HPAS अधिकारी पत्नी ने लगाया शारीरिक और मानसिक यातना देने का आरोप

कहां कितने मतदाता

निर्वाचन आयोग के एक जनवरी, 2021 के आंकड़ों के अनुसार देश में सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में लगभग 14.66 करोड़ मतदाता हैं। वहीं, पंजाब में दो करोड़ से अधिक मतदाता हैं। उत्तराखंड में 78.15 लाख मतदाता पंजीकृत हैं। वहीं, मणिपुर में 19.58 लाख और गोवा में 11.45 लाख मतदाता हैं। पांचों राज्यों में कुल लगभग 17.84 करोड़ मतदाता हैं। 

बीजेपी का प्लान 2022

  • यूपी सहित पांच राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर चर्चा हुई।
  • चुनाव वाले राज्यों में पार्टी का जनाधार बढ़ाने का काम करेगी।
  • कोरोना के बाद हालात से निपटने के लिए नई योजना लाने की तैयारी।
  • लोगों को आर्थिक संकट से निकालने के लिए रोजगार सृजन की तैयारी।
  • आज हुई बैठक के बाद पार्टी उन राज्यों की जमीन मजबूत करने की तैयारी कर रही है जहां 2022 में चुनाव होने हैं।  

इसे भी पढ़ें: 3 साल बाद हुई कार्यसमिति बैठक पर बोले बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष, तीन प्रस्ताव हुए पारित

उत्तर प्रदेश: अगले साल फरवरी-मार्च में उत्तर प्रदेश में चुनाव होने की संभावना है। इस प्रदेश के बारे में कहा जाता है कि देश की सत्ता की सीढ़ी उत्तर प्रदेश से गुजरती है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं। साल 2014 के बाद से ही बीजेपी ने उत्तर प्रदेश को मोदी प्रदेश में तब्दिल कर दिया है। 2014 के चुनाव में 71 सीटें अपने नाम करने के बाद 2017 में तो 312 सीटों के साथ रिकॉर्ड तोड़ जीत दर्ज की थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकातों के बाद उत्तर प्रदेश को लेकर लगातार अटकलों का दौर चला। वहीं बसपा के असद्दुद्दीन ओवैसी के साथ हाथ मिलाने की खबरें खूब चर्चा में हैं। 

पंजाब: कांग्रेस शासित राज्य पंजाब में कांग्रेस के भीतर ही सिर फुटव्वल का दौर चल रहा है और सूबे के कप्तान को बार-बार दिल्ली दरबार में हाजिरी भी लगानी पड़ रही है। 2017 के चुनाव में कांग्रेस 77 सीटों के साथ सत्ता में आई थी वहीं प्रदेश में पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी दूसरे नंबर पर रही थी। बीजेपी और अकाली  गठबंधन को सिर्फ 15 सीटों पर जीत मिली थी। हालांकि बीजेपी के साथ अकाली का गठबंधन कृषि कानूनों को लेकर टूट चुका है और इस बार अकाली दल बसपा से हाथ मिलाकर चुनावी मैदान में है। 

गोवा: 1.45 लाख मतदाताओं वाले राज्य गोवा में भी अगले साल चुनाव होने वाले हैं. 40 विधानसभा सीटों वाले गोवा में फिलहाल भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। 

मणिपुर: मणिपुर में भी साल 2022 में विधानसभा चुनाव आयोजित किए जाने हैं. फिलहाल 60 विधानसभा सीटों वाले मणिपुर में भाजपा सत्ता में है। 

उत्तराखंड: यहां भी 2022 में चुनाव होने हैं, राज्य में जहां सत्ता वापसी की चाह के साथ कांग्रेस पूरी ताकत झोंकने जा रही है वहीं बीजेपी ने भी अभी से कमर कस ली है। हालिया दिनों में बीजेपी ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को मुख्यमंत्री पद से हटाकर उनकी जगह तीरथ सिंह रावत को नियुक्त किया है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या तीरथ सिंह बीजेपी की सत्ता को बरकरार रख पाएंगे।