क्या दिल्ली सरकार विश्वविद्यालयों और कॉलेज में भी शुरू करेगी Business Blasters प्रोग्राम, क्या बोले सीएम केजरीवाल

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 30, 2022   17:51
क्या दिल्ली सरकार  विश्वविद्यालयों और कॉलेज में भी शुरू करेगी Business Blasters प्रोग्राम, क्या बोले सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, बिजनेस ब्लास्टर्स’ कार्यक्रम कॉलेज में भी शुरू किए जाने चाहिए।उन्होंने कहा,‘‘ यह सुनिश्चित करेगा की जब वे कॉलेज अथवा विश्वविद्यालयों में जाए तो उनके विचारों को कोई झटका नहीं लगे। इसका नतीजा यह होगा कि जब वे कॉलेज से बाहर निकले तो वे तैयार होंगे।’’

नयी दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि ‘बिजनेस ब्लास्टर्स’ कार्यक्रम को विश्वविद्यालयों और कॉलेज में भी शुरू किया जाना चाहिए ताकि स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद भी छात्रों के उद्यमशील विचारों में कोई बाधा नहीं आए। इस कार्यक्रम के तहत कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों को व्यापार संबंधी विचार (बिजनेस आइडियाज) सामने लाने के लिए दो हजार रुपए दिए जाते हैं। केजरीवाल ने गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के 14वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘सरकारी स्कूलों के छात्रों ने अब तक 52,000 करोबारी विचार पेश किए हैं। मेरा मानना है कि बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम स्कूल और कॉलेज में भी शुरू किया जाना चाहिए।’’ उन्होंने कहा,‘‘ यह सुनिश्चित करेगा की जब वे कॉलेज अथवा विश्वविद्यालयों में जाए तो उनके विचारों को कोई झटका नहीं लगे।

इसे भी पढ़ें: BJP की एक महिला सदस्य ने भगवान कृष्ण से की PM मोदी की तुलना, कहा- उनके पास 16 कलाएं हैं

इसका नतीजा यह होगा कि जब वे कॉलेज से बाहर निकले तो वे तैयार होंगे।’’ मुख्यमंत्री ने कहा,‘‘ शिक्षा प्रणाली सिर्फ यह सुनिश्चित करती है कि छात्र परीक्षा पास करें और डिग्री प्राप्त करें। इस बात की आवश्यकता है कि छात्रों पर काम किया जाए और कॉलेज छोड़ने से पहले उनके करियर के बारे में स्पष्टता पैदा की जाए। यदि वे उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह अच्छा है। लेकिन अगर वे काम करना चाहते हैं तो उन पर काम किया जाना चाहिए। मुझे लगता है कि एक लक्ष्य उन्मुख दृष्टिकोण की जरूरत है।’’ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ महेश वर्मा ने कहा कि विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 को अपना रहा है। उन्होंने दिल्ली के बजट में विश्वविद्यालय के लिए 20 करोड़ रुपये आवंटित करने को लेकर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का आभार जताया। सिसोदिया भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।