पाकिस्तान का F-16 लड़ाकू विमान गिराने का शौर्य दिखाने वाले कैप्टन अभिनंदन को वीर चक्र से किया गया सम्मानित

पाकिस्तान का F-16 लड़ाकू विमान गिराने का शौर्य दिखाने वाले कैप्टन अभिनंदन को वीर चक्र से किया गया सम्मानित

27 फरवरी 2019 को हुए बालाकोट एयरस्ट्राइक के दौरान अभिनंदन वायुसेना में विंग कमांडर थे और उन्होंने पाकिस्तान के F-16 को निरस्त कर दिया था। पाकिस्तानी सीमा में अभिनंदन का विमान क्रैश होने के कारण उन्हें बंदी बना लिया था। भारत के दबाव के बाद अभिनंदन को 60 घंटे बाद छोड़ा गया था।

भारतीय वासुसेना के ग्रुप कप्तान अभिनंदन वर्धमान को सोमवार यानि की आज वीर चक्र से सम्मानित किया गया। बता दें कि, वीर चक्र से सम्मानित करने के लिए अभिनंदन के नाम की पहले ही घोषणा कर दी गई थी और अब राष्ट्रपति भवन में रामनाथ कोविंद द्वारा सम्मानित किया गया। 27 फरवरी 2019 को हुए बालाकोट एयरस्ट्राइक के दौरान अभिनंदन वायुसेना में विंग कमांडर थे और उन्होंने पाकिस्तान के F-16 को निरस्त कर दिया था। पाकिस्तानी सीमा में अभिनंदन का विमान क्रैश होने के कारण उन्हें बंदी बना लिया था। भारत के दबाव के बाद अभिनंदन को 60 घंटे बाद छोड़ा गया था। 

भारतीय वायुसेना के लिए बेहद ही खास दिन 

भारतीय वायुसेना के लिए आज का दिन बेहद खास है क्योंकि आज न केवल  अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा बल्कि जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के दौरान ए ++ श्रेणी के आतंकवादी को ढेर करने  के लिए नायब सूबेदार सोमबीर को भी मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को भी मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा। मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल ने 5 आतंकियों को मौत के घाट उतारा था।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।