मणिपुर चुनाव: कांग्रेस ने पूर्व CM को थाउबल से बनाया उम्मीदवार, एन बीरेन सिंह के खिलाफ शरदचंद्र सिंह को मिला टिकट

मणिपुर चुनाव: कांग्रेस ने पूर्व CM को थाउबल से बनाया उम्मीदवार, एन बीरेन सिंह के खिलाफ शरदचंद्र सिंह  को मिला टिकट

कांग्रेस ने मणिपुर विधानसभा के लिए 40 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। इबोबी सिंह अपने गृह क्षेत्र थाउबल से और सुरजाकुमार सिंह खंगाबोक से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस ने हींगंग निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के खिलाफ पी शरतचंद्र सिंह को मैदान में उतारा है।

कांग्रेस ने 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में होने वाले मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए 40 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। पहली सूची में मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह और उनके बेटे ओकराम सुरजाकुमार सिंह का नाम शामिल है। इबोबी सिंह अपने गृह क्षेत्र थाउबल से और सुरजाकुमार सिंह खंगाबोक से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस ने हींगंग निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के खिलाफ पी शरतचंद्र सिंह को मैदान में उतारा है। शरतचंद्र राज्य में 2017 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार थे। उस अवसर पर, वह उसी निर्वाचन क्षेत्र में 1,206 मतों के अंतर से बीरेन सिंह से हार गए थे। पहली लिस्ट में सिर्फ दो महिलाओं का नाम था। वे पटसोई के मौजूदा विधायक ए के मीराबाई और ओइनम निर्वाचन क्षेत्र से थ थोबी देवी हैं।

इसे भी पढ़ें: Mood Of Nation Survey: मणिपुर के मुख्‍यमंत्री से लोग खुश हैं या नाराज? जानें क्या कहता है ताजा सर्वे

कांग्रेस ने अभी तक उन चार निर्वाचन क्षेत्रों के लिए किसी उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है जिन सीटों पर उसके मौजूदा विधायक या तो अन्य पार्टियों में चले गए हैं या निलंबित कर दिए गए हैं। इनमें बिष्णुपुर निर्वाचन क्षेत्र शामिल है, जहां के मौजूदा विधायक गोविंददास कोंटौजम ने इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए। वहीं तिपैमुख निर्वाचन क्षेत्र जहां विधायक चल्टनलियन एमो भी भाजपा में शामिल हो गए। टेंग्नौपाल सीट से विधायक डी कोरुंगथांग नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) में शामिल हो गए थे और थंगमीबंद में कांग्रेस ने अपने मौजूदा विधायक के जॉयकिशन को अनुशासनात्मक आधार पर निलंबित कर दिया था। 

इसे भी पढ़ें: चुनाव आयोग ने Manipur Assembly Election में वार्ता समर्थक विद्रोहियों के लिए डाक मतपत्रों को मंजूरी दी

मणिपुर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) के उपाध्यक्ष के देवव्रत ने कहा कि पार्टी इस महीने के अंत में करीब 12 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी करेगी। संभावित चुनाव पूर्व गठबंधन की ओर इशारा करते हुए देवव्रत ने कहा कि कांग्रेस 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए करीब 55 उम्मीदवारों को मैदान में उतार सकती है ताकि अन्य गैर-भाजपा दलों के बड़े हितों में कुछ सीटों का त्याग किया जा सके। बहरहाल, उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी। जबकि पार्टी ने अभी तक अपने सीएम चेहरे की घोषणा नहीं की है, देवव्रत ने कहा कि कांग्रेस ओकराम इबोबी सिंह के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।