कश्मीर जा रहे हैं तो अब साइकिल किराये पर लेकर भी जहाँ मन चाहे वहाँ घूमने जा सकते हैं

kashmir cycle rent
Prabhasakshi
श्रीनगर के 25 वर्षीय युवक मोहम्मद उबैद नज़ीर की ओर से शुरू की गयी इस पहल को अच्छी प्रतिक्रिया भी मिल रही है। प्रभासाक्षी से बातचीत में उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य यह है कि कश्मीर के मुख्य स्थानों पर साइकिल स्पॉट बनाये जायें ताकि लोगों को आसानी हो।

श्रीनगर। विदेशों के अलावा भारत में भी कई पर्यटक स्थलों पर यह व्यवस्था है कि आप यदि वहां घूमने गये हैं तो साइकिल या स्कूटी आदि किराये पर लेकर घूम-फिर सकते हैं। खास तौर पर जो लोग पर्यावरण प्रेमी होते हैं उनकी पहली पसंद साइकिल होती है क्योंकि यह स्वास्थ्य की रक्षा के साथ-साथ पर्यावरण को शुद्ध बनाये रखने में भी मददगार है। हर पर्यटक की चाहत होती है कि वह कश्मीर की खूबसूरती का एक बार जरूर दीदार करे। हाल के दिनों में जिस तरह हालात सामान्य होने के बाद कश्मीर में पर्यटकों की आवक बढ़ी है उसको देखते हुए यहां वाहनों के जरिये होने वाला प्रदूषण भी बढ़ा है। ऐसे में कुछ स्थानीय युवकों ने एक शानदार पहल करते हुए साइकिल किराये पर देना शुरू किया है ताकि जो पर्यटक साइकिल से इधर उधर जाना चाहते हैं वह कम दामों में आवागमन कर सकें। आप अपने होटल से बाहर आइये और साइकिल से डल झील या अन्य जगहों पर घूमने निकल जाइये।

इसे भी पढ़ें: J&K को पूर्ण राज्य का दर्जा कब किया जाएगा बहाल ? केंद्र सरकार ने दिया यह जवाब

हम आपको बता दें कि श्रीनगर के 25 वर्षीय युवक मोहम्मद उबैद नज़ीर की ओर से शुरू की गयी इस पहल को अच्छी प्रतिक्रिया भी मिल रही है। प्रभासाक्षी से बातचीत में उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य यह है कि कश्मीर के मुख्य स्थानों पर साइकिल स्पॉट बनाये जायें ताकि लोगों को आसानी हो। उन्होंने कहा कि हम यह सुविधा भी दे रहे हैं कि आप एक स्पॉट से साइकिल लेकर दूसरे स्पॉट पर उसे छोड़ सकें इससे आपको साइकिल लौटाने के लिये वापस वहां नहीं आना पड़ेगा जहां से आपने उसे किराये पर लिया था।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़