DU Admissions 2021: PG, MPhil और PhD के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हुए, यहां पढ़ें डिटेल्स

DU Admissions 2021: PG, MPhil और PhD के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हुए, यहां पढ़ें डिटेल्स

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने ऑफिशियल बयान में कहा कि, सभी पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षा (DUET-2021), और एमफिल / पीएचडी कोर्सेज के एंट्रेंस एग्जाम राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा सितंबर में आयोजित कराए जाएंगे। बता दें कि DUET की तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी में आज से यानि की 26 जुलाई से पोस्टग्रैजुएट, एमफिल और पीएचडी कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया है। छात्रों को 21 अगस्त तक यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल पोर्टल पर अपना ऑनलाइन रजीस्ट्रेशन कराना होगा। आपको बता दें कि एक से अधिक पीजी कोर्सेज के लिए केंडिडेट को एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा, लेकिन रजिस्ट्रेशन फीस हर एक कोर्सेज के लिए अलग ही भरना होगा। हालांकि, एमफिल/पीएचडी कोर्सेज के लिए अप्लाई करने वाले केंडिडेट को एक सामान्य रजिस्ट्रेशन फॉर्म ही भरना होगा। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने ऑफिशियल बयान में कहा कि, सभी पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षा (DUET-2021), और एमफिल / पीएचडी कोर्सेज के एंट्रेंस एग्जाम राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा सितंबर में आयोजित कराए जाएंगे। बता दें कि DUET की तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी। कोरोना महामारी को देखते हुए एग्जाम के बाद इंटरव्यू प्रोसेस भी ऑनलाइन की जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: पेगासस जासूसी विवाद के लिए ममता बनर्जी सरकार ने जांच पैनल गठित किया

डीयू पीजी के लिए कौन-कौन से आवशयक डॉक्यूमेंट्स है जरूरी? 


छात्रों को पीजी एडमिशन के लिए डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी की आवश्यकता होगी,

— पासपोर्ट साइज फोटो 

- हस्ताक्षर

- आधार कार्ड

- आयु प्रमाण यानी मैट्रिक या कक्षा 10 की मार्क शीट

— कक्षा 12वीं की मार्क शीट

- Qualifying एग्जाम की मार्कशीट

एडमिशन के समय आ रही कठिनाई और परेशानी से बचने के लिए विश्वविद्यालय एक अलग पोर्टल भी शुरू करेगा। डीयू पीजी प्रवेश 2021 प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए आवेदन पोर्टल के लॉन्च से पहले एक वेबिनार भी आयोजित किया जाएगा। छात्रों को सलाह दी जाएगी कि वह डीयू पीजी प्रवेश 2021 पर अधिक अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। 20 हजार सीटों के लिए एडमिशन होंगे लेकिन बता दें कि मेरिट के आधार पर होने वाले एडमिशन केवल उन छात्रो के लिए होगा जिन्होंने अपना यूजी भी डीयू से किया हो।50 फीसदी एडमिशन पासआउट के लिए होगा और बाकी 50 फीसदी एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...