किसानों का भारत बंद, यूपी-हरियाणा से लेकर पंजाब तक सड़क जाम, ट्रेनों की रफ्तार पर भी ब्रेक

किसानों का भारत बंद, यूपी-हरियाणा से लेकर पंजाब तक सड़क जाम, ट्रेनों की रफ्तार पर भी ब्रेक

किसान आंदोलन की वजह से ट्रेनों की रफ्तार पर भी ब्रेक लगा है। हरियाणा के बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली मथुरा रेलवे भी आज किसानों के प्रदर्शन की वजह से प्रभावित है।

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ आज संयुक्त किसान मोर्चा ने भारत बंद बुलाया है। संगठनों का यह भारत बंद सुबह 6:00 बजे से लेकर शाम के 4:00 बजे तक चलेगा। किसानों के भारत बंद की वजह से दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में राजमार्गों पर जाम की स्थिति है। दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर पहले से ही हजारों किसान डटे हुए हैं। ऐसे में आज भारत बंद के आह्वान के बाद इन इलाकों में किसानों का विरोध प्रदर्शन और भी तेज दिख रहा है। दिल्ली, गाजियाबाद, गुरुग्राम, नोएडा और आसपास के इलाकों में सफर करने करने वालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई जगह रूट को डायवर्ट कर दिया गया है।

गुरुग्राम से दिल्ली, नोएडा से दिल्ली और गाजियाबाद से दिल्ली को जोड़ने वाली सड़कों पर काफी जाम दिख रहा है। यूपी-गाजीपुर बॉर्डर पर पूरी तरह से ट्रैफिक को बंद कर दिया गया है। लाल किले के आसपास का भी रास्ता बंद है। दिल्ली-नोएडा के लिए DND का इस्तेमाल करके आप सफर जरूर कर सकते हैं लेकिन यह काफी जाम है। साथ ही साथ अगर आपको गाजियाबाद जाना है तो विकास मार्ग का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं भारत बंद की वजह से मेट्रो परिचालन पर भी असर पड़ा है। पंडित श्रीराम शर्मा मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है। दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर, सिंघु बॉर्डर, एनएच 9, nh-24 पर किसानों का जमावड़ा लगा हुआ है। दिल्ली-अमृतसर हाईवे, दिल्ली-अंबाला, दिल्ली-चंडीगढ़ के रास्तों पर भी किसान जाम लगा कर बैठे हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत बंद के समर्थन में राहुल गांधी, कहा- किसानों का अहिंसक सत्याग्रह आज भी बरकरार

किसान आंदोलन की वजह से ट्रेनों की रफ्तार पर भी ब्रेक लगा है। हरियाणा के बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली मथुरा रेलवे भी आज किसानों के प्रदर्शन की वजह से प्रभावित है। बिहार के पटना में किसानों के समर्थन में राजद कार्यकर्ता भी सड़कों पर उतरे हैं। वहां भी लगातार प्रदर्शन किया जा रहा है। इन सबके बीच किसान नेता राकेश टिकैत ने लोगों से अनुरोध किया है कि लंच के बाद ही वह अपने घर से निकले, नहीं तो जाम में फंसे रहेंगे। एंबुलेंस को, डॉक्टरों को, ज्यादा जरूरतमंदों को निकलने दिया जाएगा। दुकानदारों से भी उन्होंने अपील की है कि आज दुकान बंद रखें। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।