अब प्रमोशन के लिए पुलिस डॉग को देना होगा K9 टेस्ट, जानिए इसके बारे में

अब प्रमोशन के लिए पुलिस डॉग को देना होगा K9 टेस्ट, जानिए इसके बारे में

बता दें कि K9 प्रवीणता मूल्यांकन परीक्षण (PET) और K9 व्यवहार मूल्यांकन परीक्षण (BAT) MHA पुलिस K9 सेल द्वारा तैयार किया गया है। MHA पुलिस K9 सेल के परामर्श निदेशक कर्नल पीके चुग ने TOI को बताया BAT में 12 उप-परीक्षण होते हैं जो एक विशेष प्रशिक्षण से पहले कुत्ते की व्यवहार / प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करते हैं।

केंद्रीय अर्ध-सैन्य बलों के कैनाइन दस्तों का हिस्सा रहे पुलिस डॉग को अब वैश्विक प्रदर्शन मानकों के अनुरूप गृह मंत्रालय द्वारा विकसित K9 प्रवीणता मूल्यांकन परीक्षण (proficiency evaluation test) के आधार पर हर साल मूल्यांकन किया जाएगा, वहीं सभी युवा कुत्तों को '2019 व्यवहार' के माध्यम से रखा जाएगा। गृह मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने टीओआई को बताया कि परीक्षण के उद्देश्य से प्रवेश स्तर पर उनका पता लगाने के उद्देश्य या गश्ती कार्य या दोनों के लिए उपयुक्तता का मूल्यांकन किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी ने पुडुचेरी को दी विभिन्न विकास परियोजनाओं की सौगात

बता दें कि K9 प्रवीणता मूल्यांकन परीक्षण (PET) और K9 व्यवहार मूल्यांकन परीक्षण (BAT) MHA पुलिस K9 सेल द्वारा तैयार किया गया है। MHA पुलिस K9 सेल के परामर्श निदेशक कर्नल पीके चुग ने TOI को बताया BAT में 12 उप-परीक्षण होते हैं जो एक विशेष प्रशिक्षण से पहले कुत्ते की व्यवहार / प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करते हैं। बता दें कि K9 PET के लिए  MHA ने केंद्रीय बलों को अनुपालन के लिए दो साल दिए हैं। बता दें कि  K9 pet के लिए  बल हर छह महीने में आंतरिक रूप से अपने काम करने वाले कुत्तों की कुशलता  का आकलन करते हैं और उन्हें वार्षिक आधार पर एक स्वतंत्र ऑडिट के माध्यम से डालते हैं। 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र में बढ़ रहा कोरोना का कहर! कोविड-19 के 614 नए केस, पांच और लोगों की मौत

इस बीच, सशस्त्र सीमा बल (SSB) द्वारा दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें गुरुवार से राष्ट्रीय सुरक्षा बढ़ाने के लिए दोहरे उद्देश्य वाले पुलिस K9 (जो गश्त के साथ-साथ गश्त के कार्यों का पता लगा सकते हैं) के उपयोग पर चर्चा की जा रही है। गृह सचिव अजय भल्ला द्वारा उद्घाटन किए जाने वाले दूसरे राष्ट्रीय पुलिस K9 सेमिनार में कुत्ते प्रशिक्षण में उभरते क्षेत्रों और काम करने वाले कुत्तों के रूप में स्वदेशी नस्लों के उपयोग पर चर्चा की जाएगी।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।