उत्तर प्रदेश में कोरोना से चार और लोगों की मौत, 275 नये मामले

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 29, 2020   22:19
उत्तर प्रदेश में कोरोना से चार और लोगों की मौत, 275 नये मामले

स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार रात जारी बुलेटिन में बताया गया कि अब तक प्रदेश में 7,445 कोरोना संक्रमण के मामले आये हैं जिनमें से 4,410 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जबकि 2,834 संक्रमित उपचाराधीन हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में जिन चार संक्रमितों की मौत हुई है वे गौतमबुद्ध नगर, मथुरा, अम्बेडकर नगर तथा उन्नाव के रहने वाले थे।

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से शुक्रवार को चार और लोगों की मौत हो गई जिससे प्रदेश में इस महामारी में जान गंवाने वालों की कुल संख्या 201 हो गई है। इस बीच प्रदेश में कोविड-19 के 275 नये मामले सामने आने के साथ प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,445 पहुंच गयी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार रात जारी बुलेटिन में बताया गया कि अब तक प्रदेश में 7,445 कोरोना संक्रमण के मामले आये हैं जिनमें से 4,410 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जबकि 2,834 संक्रमित उपचाराधीन हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में जिन चार संक्रमितों की मौत हुई है वे गौतमबुद्ध नगर, मथुरा, अम्बेडकर नगर तथा उन्नाव के रहने वाले थे।

इससे पहले प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से चेतावनी आने पर लोगों को नियंत्रण कक्ष से कॉल किया जा रहा है। अब तक कुल 40,920 लोगों को फोन कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली गयी है। उन्होंने बताया कि समस्त जिलों को पल्स ऑक्सीमीटर (शरीर में ऑक्सीजन का स्तर मापने की मशीन) एवं 50-50 थर्मल स्कैनर उपलब्ध करा दिये गये हैं। 

इसे भी पढ़ें: एक जून से शुरू होने वाली ट्रेनों में टिकट जांच करने वाले कर्मचारियों के लिये दिशा निर्देश जारी

प्रसाद ने बताया कि आशा कार्यकर्ता बाहर से आए श्रमिकों के घर पर जाकर सम्पर्क कर उनके लक्षणों का परीक्षण कर रही हैं, जिसके आधार पर आवश्यकतानुसार उनके नमूनों को एकत्र कर जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ता अब तक 10,48,550 कामगारों/श्रमिकों से उनके घर पर जाकर सम्पर्क किया है और उनमें से 986 लोगों में कोरोना जैसे लक्षण पाये गये। उन्होंने बताया कि ग्राम एवं मोहल्ला निगरानी समितियों के द्वारा निगरानी का कार्य सक्रियता से किया जा रहा है। अब तक 12,998 क्षेत्रों में 96,773 निगरानी टीम ने 75,80,563 घरों के 3,81,85,073 लोगों का सर्वेक्षण किया गया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।