अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को प्राथमिकता के आधार पर कोरोना का टीका मिलना चाहिए: शिवराज

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 24, 2020   18:17
अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को प्राथमिकता के आधार पर कोरोना का टीका मिलना चाहिए: शिवराज

मुख्यमंत्री ने ये मांग आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की ऑनलाइन बैठक के दौरान की। इन आठ राज्यों में कोविड-19 मामलों की संख्या अधिक बताई जा रही है।

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बताया कि प्रदेश सरकार ने कोविड-19 के टीके के लिये ‘कोल्ड-चेन’ जैसी तैयारी की है और स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के वास्ते प्राथमिकता के आधार पर टीके का प्रबंध किये जाने की मांग की। मुख्यमंत्री ने ये मांग आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की ऑनलाइन बैठक के दौरान की। इन आठ राज्यों में कोविड-19 मामलों की संख्या अधिक बताई जा रही है।

चौहान ने बताया कि प्रदेश के शहरी और ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण के लिये एनसीसी (राष्ट्रीय कैडेट कोर), स्थानीय निकाय और गैर सरकारी संगठनों की सेवाएं ली जायेंगी। जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा, ‘‘हमने टीका लगाने वालों तथा वैक्सीन की कोल्ड चेन संग्रह के प्रशिक्षण की तैयारी की है। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को कोविड-19 के टीके के लिये प्राथमिकता दी जाये।’’ उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीके का उन शहरों और इलाकों में प्राथमिकता के आधार पर प्रबंध किया जाना चाहिये जहां कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैल रहा है।  

इसे भी पढ़ें: भूपेश बघेल का दावा, छत्तीसगढ़ में प्रतिदिन 23 हजार नमूनों की जांच

मध्य प्रदेश में सोमवार तक कोरोना संक्रमण के कुल मामले 1,94,745 हो गये हैं जबकि प्रदेश में इस महामारी से अब तक 3,172 लोगों की मौत हो चुकी है। चौहान ने प्रधानमंत्री को यह भी बताया कि मुख्य सचिव के अधीन एक राज्य स्तरीय समिति बनाई गयी है। टीकाकरण के उद्देश्य के लिये जिला और ब्लॉक स्तर पर टास्क फोर्स टीमों का गठन किया जा रहा है। अधिकारी ने बताया कि चौहान ने यह भी मांग की कि टीका उन लोगों के लिये भी उपलब्ध कराया जाये जो इसके लिये भुगतान कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को आश्वासन दिया कि टीकाकरण कार्यक्रम सुचारु रुप से और प्राथमिकता के आधार पर संचालित किया जायेगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।