• पहले सुरक्षा उसके बाद अन्य कार्य, जान है तो जहान है: जिलाधिकारी

शासन त्यौहारों को सकुशल ढंग से सम्पन्न कराने हेतु कटिबद्ध है और इसके लिए पूरी तरह तैयार है। त्यौहार सभी का होता है इसलिए आपसी मेल मिलाप एंव शांतिपूर्ण वातावरण में सौहार्दपूर्ण ढंग से त्यौहार मनाया जाये।

गोरखपुर । जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन ने कहा कि कोरोना से सुरक्षा के उपायों को अपानाते हुए त्यौहार मनाये जायें क्योंकि पहले सुरक्षा उसके बाद अन्य कार्य जान है तो जहान है। उन्होंने कहा कि अपने जीवन, पड़ोसियों एवं परिवार की सुरक्षा के दृष्टिगत कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए यथा सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सेनेटाइजर आदि का प्रयोग करें। प्रशासन त्यौहारों को सकुशल ढंग से सम्पन्न कराने हेतु कटिबद्ध है और इसके लिए पूरी तरह तैयार है। त्यौहार सभी का होता है इसलिए आपसी मेल मिलाप एंव शांतिपूर्ण वातावरण में सौहार्दपूर्ण ढंग से त्यौहार मनाया जाये।

यह बातें जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन ने एनेक्सी सभागार में आयोजित ईदुज़्ज़ुहा (बकरीद) पर्व को शांतिपूर्ण वातावरण में सकुशल ढंग से सम्पन्न कराने हेतु जनपद शांति एंव सद्भावना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा। इस अवसर पर उन्होंने साफ सफाई, गढ़ामुक्त सड़कें, ढीले एंव जर्जर तार/पोल को ठीक करने के साथ ही अनवरत रूप से जलापूर्ति/विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को देते हुए कहा कि किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जाये।

जिलाधिकारी ने थानावार शांति समिति की बैठकें आयोजित करने के निर्देश सभी थानाध्यक्षों को देते हुए कहा कि वे अपने अपने क्षेत्रों में निरन्तर निगरानी रखें। उन्होंने त्यौहार के अवसर पर छुट्टा पशुओं के विचरण पर पूर्णतया प्रतिबंधित करने के निर्देश दिये। नगरनिगम को निर्देश दिये कि नालियों की सफाई कराने के पश्चात उसके मलबों को शीघ्र हटा दें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि कुरबानी के बाद जानवरों के अवशेष का निस्तारण शहर से बाहर करें तथा ट्रालियों को ढक कर ले जाया जाये। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये गये कि वे सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर जीवन रक्षक दवायें तथा स्टाफ की उपलब्धता निरन्तर बनाये रखें ताकि आवश्यकतानुरूप स्वास्थ्य सेवाएं दी जा सके। जाम की समस्या उत्पन्न न होने पाये इसके लिए ट्रैफिक व्यवस्था चुस्त हो।

इस अवसर पर नगर आयुक्त ने बताया कि नगरनिगम में कन्ट्रोलरूम की स्थापना की गयी है । जिसका दुरभाष नम्बर 0551-2342621, मोबाइल न0 7311180390 तथा कैम्प कार्यालय का दूरभाष नम्बर 0551-2336950, मोबाइल न0 7311180300 है। इसपर किसी भी तरह की असुविधा अथवा समस्या आने पर सुचित करें ताकि उसका शीघ्र निदान किया जा सके।

इस अवसर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु पुलिस व्यवस्था चुस्त दुरूस्त रहेगी। नई परम्परा लागू करने की अनुमति नही होगी, परम्परागत व्यवस्था रहेगी। उन्होंने कहा कि शासन के गाइडलाइन का पालन करते हुए बकरीद की नमाज अदा करें।

बैठक में मख्य विकास अधिकारी इन्द्रजीत सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर आर.के. श्रीवास्तव, एडीएम प्रशासन डा0 चतुर्भुजी गुप्ता, उप जिलाधिकारी गण, पुलिस अधकारी तथा  विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारियों के साथ शांति समिति के सदस्य डा0 सुधाकर पाण्डेय, आदिल अमीन, सरदार बलवीर सिंह, शाकिर अली सलमानी आदि उपस्थित रहे।