सरकार ने 10 YouTube चैनलों के 45 वीडियो किए ब्लॉक, इस वजह से हुई बड़ी कार्रवाई

 YouTube
creative common
अभिनय आकाश । Sep 26, 2022 6:29PM
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इस बार 10 यूट्यूब चैनलों से 45 यूट्यूब वीडियो को ब्लॉक कर दिया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अनुसार खुफिया एजेंसियों के इनपुट के आधार पर 10 यूट्यूब चैनलों से 45 यूट्यूब वीडियो को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है।

भारत सरकार ने एक बार फिर देश की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित झूठी जानकारी फैलाने के लिए यूट्यूब चैनलों के कुछ वीडियो को ब्लॉक कर दिया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इस बार 10 यूट्यूब चैनलों से 45 यूट्यूब वीडियो को ब्लॉक कर दिया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अनुसार खुफिया एजेंसियों के इनपुट के आधार पर 10 यूट्यूब चैनलों से 45 यूट्यूब वीडियो को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है। अवरुद्ध वीडियो को 1 करोड़ 30 लाख से अधिक बार देखा गया था।

इसे भी पढ़ें: 2024 तक जेपी नड्डा ही संभालेंगे भाजपा की कमान, नए अध्यक्ष के लिए नहीं होगा चुनाव

सूचना मंत्रालय एंड ब्रॉडकास्टिंग ने एक बयान में कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम 2021 के प्रावधानों के तहत संबंधित वीडियो को ब्लॉक करने के आदेश 23.09.2022 को जारी किए गए थे। अवरुद्ध वीडियो में 1 करोड़ 30 लाख से अधिक बार देखा गया था। मंत्रालय ने यह भी खुलासा किया कि सामग्री में नकली समाचार और धार्मिक समुदायों के बीच नफरत फैलाने के इरादे से फैलाए गए वीडियो शामिल थे। उदाहरणों में झूठे दावे शामिल हैं जैसे कि सरकार ने कुछ समुदायों के धार्मिक अधिकारों को छीन लिया है, धार्मिक समुदायों के खिलाफ हिंसक धमकी, भारत में गृह युद्ध की घोषणा, आदि। ऐसे वीडियो में सांप्रदायिक वैमनस्य पैदा करने और जनता को बाधित करने की क्षमता पाई गई थी। 

अन्य न्यूज़