Rajasthan Schools Open | कोरोना मामलो में कमी के बाद सरकार ने राजस्थान में 1 फरवरी से स्कूल खोलने के दिए आदेश

schools
रेनू तिवारी । Jan 29, 2022 11:07AM
राजस्थान में कोरोना वायरस के मामलों में कमी के मद्देनजर राज्य सरकार ने एक फरवरी से 10वीं से 12वीं कक्षा और 10 फरवरी से छठी से नौवीं कक्षा के लिए स्कूलों को खोलने का शुक्रवार को ऐलान किया। हालांकि स्कूलों को आनलाइन पढ़ाई का विकल्प जारी रखना होगा।

राजस्थान में कक्षा 10 से कक्षा 12 के लिए 1 फरवरी से और कक्षा 6 से कक्षा 9 के लिए 10 फरवरी से स्कूल खुलेंगे, सरकार ने शुक्रवार को अपने नए COVID दिशानिर्देशों में कहा कि छात्रों के पास ऑनलाइन शिक्षा का विकल्प बना रहेगा। राज्य में बाजार, अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान अब रात 10 बजे तक खुले रहेंगे, वहीं रविवार को जनता कर्फ्यू को समाप्त कर दिया गया है।

 राजस्थान में 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल

राजस्थान में कोरोना वायरस के मामलों में कमी के मद्देनजर राज्य सरकार ने एक फरवरी से 10वीं से 12वीं कक्षा और 10 फरवरी से छठी से नौवीं कक्षा के लिए स्कूलों को खोलने का शुक्रवार को ऐलान किया। हालांकि स्कूलों को आनलाइन पढ़ाई का विकल्प जारी रखना होगा। राज्य में बाजार, माल व व्यापारिक प्रतिष्ठान अब रात 10 बजे तक खुल सकेंगे जबकि रविवार का जन अनुशासन कर्फ्यू समाप्त कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: ED ने दाखिल की चार्जशीट, कहा- अनिल देशमुख के निर्देश के बाद वाजे ने कोरोना काल में बार-रेस्तरां से की करोड़ों की वसूली

जारी किए गये नये दिशा निर्देश

राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के मामले कम होने के मद्देनजर शुक्रवार रात संशोधित दिशानिर्देश जारी किए। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अभय कुमार की ओर से जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक, विद्यार्थियों को माता पिता/ अभिभावक की लिखित सहमति के बाद ही स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Budget Session | लोकसभा अध्यक्ष ने संसद परिसर में कोविड दिशा निर्देश, सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

राजस्थान में कम हुए कोरोना वायर के मामले

 राजस्थान में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 8,125 नए मामले सामने आए तथा संक्रमण से 21 और मरीजों की मौत हो गई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शुक्रवार को राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 8,125 नए मामले सामने आए जिनमें राजधानी जयपुर में 2,300, जोधपुर में 707, उदयपुर में 657, भरतपुर में 478, कोटा में 458 और अलवर में 408 मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही राज्य में आज 14,884 लोग संक्रमण से मुक्त हो गए और इस समय राज्य में कोविड-19 के 80,488 उपचाराधीन मामले हैं। 

राजस्थान कोविड अपडेट

विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में संक्रमण से जो 21 मौत हुईं, उनमें जयपुर-जोधपुर में पांच पांच, अजमेर, बाड़मेर,बीकानेर, झालावाड़ में दो-दो, करौली, नागौर, उदयपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। राज्य में इस घातक संक्रमण से अब तक कुल मिलाकर 9,202 लोगों की मौत हो चुकी है। विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि शुक्रवार शाम तक राज्य में 9,15,79,359 पात्र लोगों को कोविड रोधी टीका लगाया जा चुका है जिनमें 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 8,78,99,868 और 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के 28,82,746 और एहतियाती सुरक्षा खुराक पाने वालों की संख्या 7,96,745है।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़