गुजरात में बढ़ रही है शेरों की संख्या, आठ शेरों को गोरखपुर चिड़ियाघर भेजा जाएगा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 7 2019 4:55PM
गुजरात में बढ़ रही है शेरों की संख्या, आठ शेरों को गोरखपुर चिड़ियाघर भेजा जाएगा
Image Source: Google

जूनागढ़ वन्यजीव सर्किल के मुख्य वन संरक्षक दुष्यंत वासवदा ने बताया, ‘‘पशुओं के आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत सक्करबाग से दो शेरों और छह शेरनियों को उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के चिड़ियाघर में स्थानांतरित किया जाएगा।

अहमदाबाद। गुजरात के आठ शेरों को पशुओं की अदला बदली कार्यक्रम के तौर पर जल्द ही उत्तर प्रदेश के चिड़ियाघर में भेजा जाएगा। एक वन्य अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। ये शेर अभी गुजरात के जूनागढ़ में सक्करबाग चिड़ियाघर में रह रहे हैं। 


जूनागढ़ वन्यजीव सर्किल के मुख्य वन संरक्षक दुष्यंत वासवदा ने बताया, ‘‘पशुओं के आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत सक्करबाग से दो शेरों और छह शेरनियों को उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के चिड़ियाघर में स्थानांतरित किया जाएगा। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने आठ शेरों के स्थानांतरण को मंजूरी दे दी है।’’
उन्होंने कहा कि हालांकि अभी यह तय नहीं कि आदान-प्रदान समझौते के तहत गोरखपुर से किस पशु को गुजरात लाया जाएगा। देश का दूसरा सबसे पुराना चिड़ियाघर कहा जाने वाला सक्करबाग चिड़ियाघर राज्य और देश में अन्य चिड़ियाघरों और सफारियों को एशियाई शेर उपलब्ध कराने का नोडल केंद्र है। गुजरात में गिर वन्यजीव अभयारण्य दुनिया में एशियाई शेरों का आखिरी निवास स्थान है। 


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video