HC ने बिहार के 1,600 वर्ष पुराने मंदिर के संरक्षण की मांग वाली याचिका पर ASI से मांगा जवाब

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 13 2019 12:28PM
HC ने  बिहार के 1,600 वर्ष पुराने मंदिर के संरक्षण की मांग वाली याचिका पर ASI से मांगा जवाब
Image Source: Google

याचिका में मां मंडेश्वरी मंदिर और उसमें रखी भगवान की मूर्तियों की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश देने की मांग की गई है।

पटना। पटना उच्च न्यायालय ने बिहार के कैमूर जिले में एक मंदिर के संरक्षण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश देने की मांग करने वाली जनहित याचिका पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) से जवाब मांगा है। ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर 1,600 वर्ष से अधिक पुराना है। न्यायमूर्ति ज्योति शरन और न्यायमूर्ति पार्थसारथी की खंडपीठ ने ‘चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी’ के छात्र गौरव कुमार सिंह की जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद शुक्रवार को यह आदेश दिया।

इसे भी पढ़ें: चाहे धमकी समझिये या सुझाव, कोई भी ताकत अयोध्या में मस्जिद नहीं बनवा सकती: वेदांती

याचिका में मां मंडेश्वरी मंदिर और उसमें रखी भगवान की मूर्तियों की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश देने की मांग की गई है। याचिका में मंदिर की संरचना को हुए नुकसान, उसके अंदर स्थापित देवताओं की मूर्तियों और उसकी चारदीवारी की मरम्मत की मांग की गई है। साथ ही उसकी सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ या पुलिसकर्मियों की तैनाती की मांग भी की गई है। अदालत ने एएसआई को सुनवाई की अगली तारीख नौ अगस्त तक अपना जवाब दायर करने का निर्देश दिया है। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप