राजनीतिक हितों के लिए बदला जा रहा इतिहास, अलीपुर संग्रहालय उद्घाटन समारोह में ममता ने बिना नाम लिए साधा निशाना

Mamata
ANI
अभिनय आकाश । Sep 21, 2022 6:13PM
अलीपुर संग्रहालय के उद्घाटन पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने ने इशारों इशारों में बीजेपी को एक बार फिर से निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि राजनीतिक उद्देश्य के जरिये वास्तविक ऐतिहासिक घटनाओं, भूगोल और विज्ञान को बदलने की आवधारणा का मिशन चल रहा है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अलीपुर संग्रहालय का उद्घाटन किया। संग्रहालय को जज कोर्ट रोड पर तत्कालीन अलीपुर केंद्रीय सुधार गृह के परिसर में विकसित किया गया है। अलीपुर संग्रहालय के उद्घाटन पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने ने इशारों इशारों में बीजेपी को एक बार फिर से निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि राजनीतिक उद्देश्य के जरिये वास्तविक ऐतिहासिक घटनाओं, भूगोल और विज्ञान को बदलने की आवधारणा का मिशन चल रहा है। जिससे की नई पीढ़ी को देश की सच्चाई और स्वतंत्रता संग्राम के बारे में पता न चले। 

इसे भी पढ़ें: पश्‍च‍िम बंगाल रेल रूट पर ट्रेन सेवा ठप, जानें क्या है वजह, पटरियों पर क्यों बैठे हैं लोग

ममचा बनर्जी ने कहा कि हमारे इतिहास को संरक्षित करने की जरूरत है। । इसलिए हमने नेताजी से जुड़ी फाइलों का डिजिटलीकरण किया है और उन्हें जनता को सौंप दिया है। बता दें कि सुधार गृह को 2019 में बंद कर दिया गया था और सभी कैदियों को बरुईपुर केंद्रीय सुधार गृह में स्थानांतरित कर दिया गया था। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भारतीय स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मनाने के लिए सुधार गृह भवनों को बहाल करने और एक संग्रहालय स्थापित करने की पहल की। 

इसे भी पढ़ें: बीरभूम के शांतिनिकेतन में बीजेपी सांसद का रोका गया वाहन, लॉकेट चटर्जी बोलीं- मैं यहां राजनीति करने नहीं आई

नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने 1930 में अलीपुर जेल के अंदर एकल-आवास कक्ष से कोलकाता के मेयर का चुनाव लड़ा और जीता था। यहीं पर बोस ने अपने गुरु चित्तरंजन दास के लिए खाना भी बनाया था, जब दोनों एक ही समय में कैद थे। एक युवा इंदिरा गांधी अपने पिता जवाहरलाल नेहरू से मिलने अलीपुर जेल की एक कोठरी में बंद थीं। जिन कक्षों और इमारतों में बोस, नेहरू और दास रुके थे, उनका इस्तेमाल कभी भी स्वतंत्रता के बाद अन्य कैदियों को रखने के लिए नहीं किया गया था और उन्हें इतिहास के अवशेष के रूप में संरक्षित किया गया था।

अन्य न्यूज़