अच्छी आर्थिक वृद्धि के लिए देश की भावनाओं को मजबूत रखना जरूरी:यशवंत सिन्हा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 26, 2021   05:22
अच्छी आर्थिक वृद्धि के लिए देश की भावनाओं को मजबूत रखना जरूरी:यशवंत सिन्हा
प्रतिरूप फोटो

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने शनिवार को भारतीय छात्र संसद के एक ऑनलाइन सत्र में भाग लेने के दौरान सिन्हा ने कहा कि एक आधुनिक अर्थव्यवस्था भावनाओं पर चलती है क्योंकि भावनाएं खपत को नियंत्रित और मांग को निर्धारित करती हैं।

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने शनिवार को कहा कि अच्छी आर्थिक वृद्धि के लिए देश की भावनाओं को सकारात्मक रूप से मजबूत रखना जरूरी है।

भारतीय छात्र संसद के एक ऑनलाइन सत्र में भाग लेने के दौरान सिन्हा ने कहा कि एक आधुनिक अर्थव्यवस्था भावनाओं पर चलती है क्योंकि भावनाएं खपत को नियंत्रित और मांग को निर्धारित करती हैं।

इसे भी पढ़ें: वित्त मंत्रालय अगले सप्ताह मूडीज के साथ बैठक में सॉवरेन रेटिंग में सुधार का आग्रह करेगा

उन्होंने कहा, अर्थव्यवस्था में उभार या गिरावट असामान्य नहीं है। वैश्विक स्तर पर जुड़ी अर्थव्यवस्था में, हम खुद को वैश्विक कारकों से अलग नहीं कर सकते। हमें गैर-आर्थिक बाहरी कारकों को भी ध्यान में रखने की जरूरत होती है।

अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (एआईटीसी) के उपाध्यक्ष सिन्हा ने कहा, आधुनिक अर्थव्यवस्था भी भावनाओं पर चलती है क्योंकि भावनाएं खपत को नियंत्रित और मांग को निर्धारित करती हैं। इसलिए, यदि समाज की भावनाएं नकारात्मक रूप से प्रभावित होती हैं, तो खपत घट जाती है जिससे अर्थव्यवस्था को हानि पहुंचती है।

इसे भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था उबरने की राह पर बढ़ रही है : उपराष्ट्रपति नायडू





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।