इसरो-नासा की संयुक्त उपग्रह परियोजना नाइसर 2023 में हो सकती है शुरू: जितेंद्र सिंह

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 30, 2021   17:42
इसरो-नासा की संयुक्त उपग्रह परियोजना नाइसर 2023 में हो सकती है शुरू: जितेंद्र सिंह

आधुनिक रडार चित्रण प्रणाली का इस्तेमाल करके धरती की सतह पर बदलाव का वैश्विक माप करने के उद्देश्य से इसरो-नासा के संयुक्त मिशन ‘नाइसर’ (नासा-इसरो सिंथेटिक अपर्चर रडार) उपग्रह को 2023 की शुरुआत में प्रक्षेपित करने का प्रस्ताव है।

नयी दिल्ली। आधुनिक रडार चित्रण प्रणाली का इस्तेमाल करके धरती की सतह पर बदलाव का वैश्विक माप करने के उद्देश्य से इसरो-नासा के संयुक्त मिशन ‘नाइसर’ (नासा-इसरो सिंथेटिक अपर्चर रडार) उपग्रह को 2023 की शुरुआत में प्रक्षेपित करने का प्रस्ताव है।

इसे भी पढ़ें: सदन को नहीं चलने देना दुर्भाग्यपूर्ण, जनता से जुड़े मुद्दे पर सरकार चर्चा को तैयार : प्रह्लाद जोशी

लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में सिंह ने कहा कि नाइसर, इसरो और अमेरिकी अंतरक्षित एजेंसी नासा के बीच पृथ्वी के पर्यवेक्षण का संयुक्त मिशन है। अंतरिक्ष विभाग के मंत्री सिंह ने कहा, ‘‘नाइसर का अभी तक प्रक्षेपण नहीं किया गया है। नाइसर को 2023 की शुरुआत में प्रक्षेपित करने का प्रस्ताव है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।