लेफ्टिनेंट जनरल बी एस राजू होंगे थल सेना के नए उप प्रमुख

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 29, 2022   20:20
लेफ्टिनेंट जनरल बी एस राजू होंगे थल सेना के नए उप प्रमुख

लेफ्टिनेंट जनरल राजू, लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे का स्थान लेंगे, जो थल सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे के शनिवार को अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद सेना की बागडोर संभालेंगे। एक निपुण हेलीकॉप्टर पायलट, लेफ्टिनेंट जनरल राजू वर्तमान में सैन्य संचालन महानिदेशक के रूप में सेवारत हैं।

नयी दिल्ली। लेफ्टिनेंट जनरल बग्गावल्ली सोमशेखर राजू एक मई को थल सेना के उपप्रमुख के रूप में पदभार संभालेंगे। रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। लेफ्टिनेंट जनरल राजू, लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे का स्थान लेंगे, जो थल सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे के शनिवार को अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद सेना की बागडोर संभालेंगे। एक निपुण हेलीकॉप्टर पायलट, लेफ्टिनेंट जनरल राजू वर्तमान में सैन्य संचालन महानिदेशक के रूप में सेवारत हैं। सैनिक स्कूल बीजापुर और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र,लेफ्टिनेंट जनरल राजू को 15 दिसंबर, 1984 को जाट रेजिमेंट में नियुक्त किया गया था।

अपने 38 साल के शानदार करियर में, उन्होंने पश्चिमी थिएटर और जम्मू-कश्मीर में ‘ऑपरेशन पराक्रम’ के दौरान अपनी बटालियन की कमान संभाली थी। अधिकारी ने भूटान में भारतीय सैन्य प्रशिक्षण दल के कमांडेंट के रूप में भी काम किया। रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘‘वह एक निपुण हेलीकॉप्टर पायलट हैं, जिन्होंने यूएनओएसओएम द्वितीय (संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना और मानवीय मिशन द्वितीय) के हिस्से के रूप में सोमालिया में परिचालन उड़ान भरी है।’’ सेवा में उनके शानदार योगदान के लिए, उन्हें उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।