कश्मीर घाटी में मध्यम बर्फबारी, गुलमर्ग में पारा शून्य से 7.5 डिग्री सेल्सियस नीचे

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  दिसंबर 29, 2020   12:00
कश्मीर घाटी में मध्यम बर्फबारी, गुलमर्ग में पारा शून्य से 7.5 डिग्री सेल्सियस नीचे

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में सुबह सात बजे बर्फबारी हुई। इससे कुछ घंटे पहले बडगाम और पुलवामा जिले में बर्फबारी शुरू हुई थी। उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम और अनंतनाग जिलों में भी बर्फबारी हुई है। अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिजॉर्ट में सात इंच बर्फबारी हुई।

श्रीनगर। कश्मीर में मंगलवार को हल्की बर्फबारी पर्यटकों और व्यापारियों के लिए खुशियां लाईं, जहां नव वर्ष से पहले हुई बर्फबारी से व्यापारियों को काम बेहतर होने की उम्मीद है। अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में सुबह सात बजे बर्फबारी हुई। इससे कुछ घंटे पहले बडगाम और पुलवामा जिले में बर्फबारी शुरू हुई थी। उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम और अनंतनाग जिलों में भी बर्फबारी हुई है। अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिजॉर्ट में सात इंच बर्फबारी हुई। वहीं दक्षिण में पहलगाम रिजॉर्ट और मध्य कश्मीर के सोनमर्ग रिजॉर्ट में तीन से चार इंच बर्फबारी हुई। उन्होंने बताया कि उत्तर कश्मीर के गुरेज में तीन इंच बर्फबारी दर्ज की गई। घाटी के अन्य ऊंचाई वाले इलाके में भी ताजा बर्फबारी की खबर है।

अधिकारियों ने बताया कि जवाहर सुरंग, राष्ट्रीय राजमार्ग के आसपास के इलाकों में भी सोमवार से बर्फबारी हो रही है, लेकिन मुख्य मार्ग वाहनों के लिए खुला है। उन्होंने बताया कि नव वर्ष से पहले बर्फबारी के कारण कई घरेलू और स्थानीय पर्यटक गुलमर्ग और पहलगाम पहुंच रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि गुलमर्ग में सोमवार को 1200 से अधिक पर्यटक पहुंचे, वहीं स्की रिजॉर्ट में घाटी के विभिन्न हिस्सों से 2500 से अधिक स्थानीय लोग पहुंचे। इस आंकड़े के अगले दो दिनों में और बढ़ने की संभावना है। पहलगाम रिजॉर्ट में भी नव वर्ष से पहले लोगों की आवाजाही बढ़ रही है। इस बीच, बादल छाए रहने से स्पष्ट था कि रात में तापमान शून्य के आसपास दर्ज किया गया। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में शीत लहर, न्यूनतम तापमान गिरकर 3.6 डिग्री सेल्सियस हुआ

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में सोमवार को न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस रहा। दक्षिण कयमीर के पहलगाम पर्यटक रिजॉर्ट में शून्य से नीचे तीन डिग्री सेल्सियस, गुलमर्ग में शून्य से नीचे 7.5 डिग्री सेल्सियस, काजीगुंड में शून्य से नीचे 0.4 डिग्री सेल्सियस , कुपवाड़ा में शून्य से नीचे एक डिग्री सेल्सियस और कोकरनाग में शून्य से नीचे तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुलमर्ग का स्की रिजॉर्ट घाटी का सबसे ठंडा इलाका रहा। गौरतलब है कि कश्मीर में 40 दिन का चिल्ला कलां का दौर चल रहा है। इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है और सर्दी का आलम यह रहता है कि जल आपूर्ति वाली लाइनों तक में पानी जम जाता है। यह 21 दिसम्बर से शुरू हुआ है और 31 जनवरी को समाप्त होगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।