Prabhasakshi's Newsroom। नीरज चोपड़ा ने ट्रोलर्स को फटकारा, सरकार सभी भारतीयों को वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध

jaishankar
अंकित सिंह । Aug 26, 2021 10:05PM
दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे ने COVID-19 के कारण 18 महीने के अंतराल के बाद अपनी टॉय ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू किया। न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से दार्जिलिंग के लिए नियमित ट्रेन सेवाएं शुरू की गई हैं। DHR ने मार्च 2020 को COVID लॉकडाउन के बीच टॉय ट्रेन सेवाओं को बंद कर दिया था।

अफगानिस्तान को लेकर आज सर्वदलीय बैठक हुई और विदेश मंत्री ने सभी दलों के नेताओं को भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। इसके अलावा आज ओलंपिक में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाले नीरज चोपड़ा ने ट्रोलर्स को फटकारा है। इन खबरों का विश्लेषण करेंगे। साथ ही साथ हम यह भी बताएंगे कि आखिर उद्धव ठाकरे ने योगी आदित्यनाथ को लेकर कौन सा बयान दिया था जिसे अब उठाया जा रहा है और संजय राउत ने इस पर क्या कहा है। 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं को अफगानिस्तान की ताजा स्थिति की जानकारी दी और कहा कि सरकार वहां से भारतीयों को वापस लाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है जहां स्थिति ‘गंभीर’ है। तालिबान को लेकर भारत के रूख के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में विदेश मंत्री ने कहा कि अफगानिस्तान में स्थिति ठीक नहीं हुई है, इसे ठीक होने दीजिए। उन्होंने कहा कि आपको संयम रखना होगा। पिछले सप्ताह तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने की पृष्ठभूमि में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राजनीतिक दलों के नेताओं को उस देश के ताजा हालात के बारे में जानकारी दी। संसदीय सौंध में आयोजित इस बैठक में जयशंकर के अलावा राज्यसभा के नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल तथा संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी भी मौजूद थे। बैठक में मौजूद लोगों को अफगानिस्तान से बाहर निकालने के अभियान के संबंध में उपलब्ध कराये गए आंकड़ों के अनुसार, सरकार ने दूतावास के 175 कर्मियों, 263 अन्य भारतीय नागरिकों, हिन्दू एवं सिख समेत अफगानिस्तान के 112 नागरिकों, तीसरे देशों के 15 नागरिकों को बाहर निकाला और यह कुल आंकड़ा 565 है। दस्तावेज के मुताबिक, सरकार ने अन्य एजेंसियों के माध्यम से भारतीयों को निकालने की सुविधा भी उपलब्ध करायी। इस महत्वपूर्ण बैठक में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, द्रमुक नेता टी आर बालू, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा, अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल सहित कुछ अन्य नेताओं ने हिस्सा लिया। जयशंकर ने यह भी कहा कि सरकार सभी भारतीयों को अफगानिस्तान से वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi's Newsroom । हरियाणा सरकार ने नकल पर कसी नकेल, बिहार में पंचायत चुनाव का हुआ ऐलान

सर्वदलीय बैठक के बाद एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा। ओवैसी ने कहा कि सरकार के पास अफगानिस्तान को लेकर कोई प्लान नहीं है। इसी बीच उन्होंने पूछा कि क्या सरकार की तालिबान के साथ बातचीत हो रही है। मोदी जी को बताना चाहिए कि तालिबान के साथ क्या रिश्ता होगा ? वहीं, ओवैसी ने अपील की कि तालिबान को यूएपीए कानून के तहत आतंकवादी संगठन घोषित कर देना चाहिए। 

ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने कहा कि तोक्यो ओलंपिक के दौरान पाकिस्तान के अरशद नदीम के उनके भाले के इस्तेमाल को लेकर की गयी उनकी टिप्पणी से हुए विवाद से वह दुखी हैं और इसे ‘‘गंदे एजेंडा को आगे बढ़ाने का माध्यम नहीं बनाने’’ की विनती की। भारत को एथलेटिक्स में पहला ओलंपिक पदक (तोक्यो में स्वर्ण पदक) दिलाने वाले सेना के 23 साल के भाला फेंक खिलाड़ी ने कहा कि किसी को उनके नाम का इस्तेमाल किसी विवाद को खड़ा करने में नहीं करना चाहिए।

विवादित बयान के बाद केंद्रीय मंत्री नारायण राणे की गिरफ्तारी को लेकर लगातार उद्धव ठाकरे पर सवाल उठाए जा रहे हैं। उद्धव ठाकरे को यह भी याद दिलाया जा रहा है कि उन्होंने योगी आदित्यनाथ के लिए क्या कहा था? इसी को लेकर अब संजय राउत ने बयान दिया। संजय राउत ने साफ तौर पर कहा उद्धव ठाकरे ने छत्रपति शिवाजी महाराज के अपमान पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा कि कोई भी शिवाजी महाराज को महाराष्ट्र में माल्यार्पण करते समय चप्पल नहीं पहनता है। यह हमारी संस्कृति और परंपरा है।  

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi's Newsroom । US ने अफगानिस्तान से 82,000 लोगों को किया एयरलिफ्ट ! पंजाब में घमासान तेज

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे ने COVID-19 के कारण 18 महीने के अंतराल के बाद अपनी टॉय ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू किया। न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से दार्जिलिंग के लिए नियमित ट्रेन सेवाएं शुरू की गई हैं। DHR ने मार्च 2020 को COVID लॉकडाउन के बीच टॉय ट्रेन सेवाओं को बंद कर दिया था। 

>

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़