CBSE का आया नया नियम, अब 10वीं में कोई बच्चा नहीं होगा फेल

CBSE का आया नया नियम, अब 10वीं में कोई बच्चा नहीं होगा फेल

सीबीएसई के नए नियम के अनुसार अगर छात्र-छात्राएं किसी भी स्किल में अच्छे हैं तो सिर्फ इस आधार पर फेल नहीं होंगे कि उनके मैथ्य में कम नंबर आए हैं या फिर साइंस में कम नंबर आए हैं। इससे स्टूडेंट्स का साल बर्बाद होने से बच जाएगा।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से छात्रों के लिए एक अच्छी खबर आई है। सीबीएसई के नए नियम के अनुसार अब दसवीं कक्षा में कोई भी फेल नहीं होगा। स्किल इंडिया के मद्देनजर सीबीएसई के बनाए नए नियम से छात्रों को कई फायदें मिलने वाले हैं। नए नियम के अनुसार अगर छात्र-छात्राएं किसी भी स्किल में अच्छे हैं तो सिर्फ इस आधार पर फेल नहीं होंगे कि उनके मैथ्य में कम नंबर आए हैं या फिर साइंस में कम नंबर आए हैं। इससे स्टूडेंट्स का साल बर्बाद होने से बच जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: हरियाणा में छठी से आठवीं तक के छात्रों के लिए एक फरवरी से फिर खुलेंगे स्कूल

 साल बर्बाद होने से बचेगा

सीबीएसई बोर्ड की ओर से यह नियम उन छात्रों के लिए बनाया गया जिनमें स्किल तो है लेकिन पढ़ाई में कमजोर हैं। जिसकी वजह से वह परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाते हैं। फिर उनका साल भी खराब हो जाता है। लेकिन अब अगर कोई छात्र एक विषय में फेल है तो वह फेल नहीं माना जाएगा। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।