• नीतीश ने कहा - बख्तियारपुर का नाम नहीं बदला जाएगा

भाजपा विधायक हरी भूषण ने कहा था कि बख्तियारपुर का नाम कुतबुद्दीन ऐबक के सैन्य जनरल बख्तियार खिलजी के नाम पर रखा गया है जिन्होंने प्रसिद्ध नालंदा विश्वविद्यालय को नष्ट कर दिया था। खिलजी लुटेरा था इसलिए शहर का नाम बदलना चाहिए।

 बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बख्तियारपुर शहर का नाम बदलने की मांग को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक हरि भूषण ठाकुर की खिंचाई की।

बख्तियारपुर शहर राजधानी पटना से करीब 50 किलोमीटर दूर है। ‘‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री’’ कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान जब नीतीश कुमार से भाजपा विधायक की बख्तियारपुर का नाम बदलकर ‘‘नीतीश नगर’’ करने की मांग के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘ये फालतू बात है, बख्तियारपुर का नाम क्यों बदला जायेगा। मेरा जन्म स्थान बख्तियारपुर है।

बख्तियारपुर के बारे में कुछ लोग बिना मतलब की बात करते रहते हैं।’’ भाजपा विधायक ने हाल में पटना में मीडियाकर्मियों से कहा था कि चूंकि बख्तियारपुर मुख्यमंत्री का जन्म स्थान है इसलिए इसका नाम बदलकर ‘‘नीतीश नगर’’ कर दिया जाना चाहिए।

भाजपा विधायक ने कहा था कि बख्तियारपुर का नाम कुतबुद्दीन ऐबक के सैन्य जनरल बख्तियार खिलजी के नाम पर रखा गया है जिन्होंने प्रसिद्ध नालंदा विश्वविद्यालय को नष्ट कर दिया था। खिलजी लुटेरा था इसलिए शहर का नाम बदलना चाहिए।