जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भूमि पूजन करेंगे पीएम मोदी, एशिया का होगा सबसे बड़ा हवाई अड्डा

जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भूमि पूजन करेंगे पीएम मोदी, एशिया का होगा सबसे बड़ा हवाई अड्डा

एयरपोर्ट दिल्ली एनसीआर में बनने वाला दूसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा। यह इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ कम करने में भी मदद करेगा। पीएमओ के अनुसार, हवाई अड्डा दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद और आसपास के क्षेत्रों सहित शहरों के लोगों की सेवा करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार दोपहर 1 बजे उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (NIA) का शिलान्यास करेंगे। बता दें कि, प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर कहा था कि इस परियोजना से वाणिज्य, संपर्क और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।  जानकारी के लिए बता दें कि, हवाई अड्डे के पहले चरण का विकास 10,050 करोड़ से अधिक की लागत से किया जा रहा है।

1300 हेक्टेयर से अधिक भूमि में फैला हुआ यह  एयरपोर्ट  पहले चरण के पूरा होने पर एक साल में लगभग 1.2 करोड़ यात्रियों की सेवा करने की क्षमता होगी और इस पर काम 2024 तक पूरा होने का लक्ष्य है। यह एयरपोर्ट दिल्ली एनसीआर में बनने वाला दूसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा। यह इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ कम करने में भी मदद करेगा। पीएमओ के अनुसार, हवाई अड्डा दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद और आसपास के क्षेत्रों सहित शहरों के लोगों की सेवा करेगा।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।