Congress President Election: 24 सितंबर से नामांकन, 19 अक्टूबर को मिलेगा नया प्रेसिडेंट

Congress
Creative Common
अभिनय आकाश । Sep 22, 2022 1:13PM
जारी अधिसूचना में केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संविधान के अनुच्छेद XVIII के प्रावधान के तहत निहित शक्ति के तहत पार्टी के अध्यक्ष के चुनाव के अनुसार होने की घोषणा की।

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने आधिकारिक तौर पर सोनिया गांधी के उत्तराधिकारी यानी एआईसीसी अध्यक्ष के चुनाव के लिए एक अधिसूचना जारी की है। जारी अधिसूचना में केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संविधान के अनुच्छेद XVIII के प्रावधान के तहत निहित शक्ति के तहत पार्टी के अध्यक्ष के चुनाव के अनुसार होने की घोषणा की। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोतकांग्रेस अध्यक्ष की दौड़ में सबसे आगे हैं। वो पार्टी में दोहरी भूमिका निभाने को तैयार हैं। वहीं कांग्रेस के नाराज कैंप जिसे जी 23 कहा जाता है, अध्यक्ष पद को लेकर एकमत नहीं है।

इसे भी पढ़ें: मैं तो जादूगर हूं, आपने ममता बनर्जी पर कौन सा जादू किया? गहलोत ने धनखड़ से किया सवाल, TMC ने ये जवाब दिया

शशि थरूर ने अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के संकेत दिए थे। जिसके बाद कहा जा रहा था कि जी 23 कैंप की तरफ से उन्हें अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ाया जा रहा है। लेकिन अब कहा जा रहा है कि थरूर के नाम की कोई चर्चा नहीं हुई है और ये थरूर का खुद का फैसला है। इस साल मई में पार्टी के 'चिंतन शिविर' के दौरान कांग्रेस ने उदयपुर डिक्लेकेशन को अपनाया और इस घोषणा के अनुसार लागू किए जाने वाले "संगठनात्मक सुधारों" में से एक एक व्यक्ति, एक पद का सिद्धांत था। जबकि 'एक व्यक्ति, एक पद' नियम कभी लागू नहीं हुआ क्योंकि सचिन पायलट डिप्टी सीएम और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष दोनों थे, कमलनाथ के साथ भी ऐसा ही था। लेकिन  यह सब उदयपुर के प्रस्ताव के साथ बदल गया जब यह तय किया गया कि एक पद के लिए एक व्यक्ति ही होगा। लेकिन गहलतो के बयान के बाद ऐसे भी संकेत मिले हैं कि वे अध्यक्ष के साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर भी काबिज रहेंगे। 

इसे भी पढ़ें: सरकार सभी मोर्चों पर विफल, ध्यान भटकाने के लिए एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है: कांग्रेस

कांग्रेस की अधिसूचना के अनुसार

चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से 30 सितंबर तक चलेगी। 

नामांकन पत्रों की जांच की तिथि एक अक्टूबर को होगी।

नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर होगी।

एक से अधिक उम्मीदवार होने पर चुनाव 17 अक्टूबर को होगा।

19 अक्टूबर को मतगणना और परिणामों की घोषणा होगी।

अन्य न्यूज़