बिहार में आधे मतदाताओं ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Apr 11 2019 6:49PM
बिहार में आधे मतदाताओं ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग
Image Source: Google

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बृहस्पतिवार को 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान शुरु होने के बाद मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला।

नयी दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बृहस्पतिवार को 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान शुरु होने के बाद मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। चुनाव आयोग से प्राप्त मतदान के आंकड़ों के अनुसार शाम पांच बजे तक बिहार में 50 फीसदी से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। पहले चरण में बिहार की चार लोकसभा सीटों पर हो रहे चुनाव में शाम पांच बजे तक 50.26 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इनमें औरंगाबाद में 49.50 प्रतिशत गया में 46.66 प्रतिशत, नवादा में 49 प्रतिशत और जमुई में सर्वाधिक 54 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य की नवादा विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में पांच बजे तक 48 प्रतिशत मतदान हो गया था। 

इसे भी पढ़ें: पहले चरण से संबंधित प्रमुख तथ्य, जिसके बारे में आपको जानना चाहिए

अन्य राज्यों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक मेघालय में पांच बजे तक 62 प्रतिशत और तेलंगाना में 60.50 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अलावा महाराष्ट्र की सात सीटों पर तीन बजे तक 46.13 प्रतिशत मतदान हुआ था। इन सीटों पर 11 बजे तक नौ से 17 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। राज्य में सबसे कम नागपुर सीट पर 41.24 प्रतिशत और सर्वाधिक गढ़चिरोली चिमूर सीट पर 57 प्रतिशत मतदान हुआ। नागपुर सीट से केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी और कांग्रेस के नाना पटोले चुनाव मैदान में हैं। आंध्र प्रदेश में तीन बजे तक 55 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की दो सीटों पर तीन बजे तक 69.94 और अरुणाचल प्रदेश में 50.87 प्रतिशत, मिजोरम में 55.20 प्रतिशत और असम में 59.5 प्रतिशतमतदान हो गया था। दोपहर तीन बजे तक हुये मतदान के प्राप्त आंकड़ों के अनुसार नगालैंड में 68 प्रतिशत, मतदान हुआ।

इसे भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव भी आकर्षित कर रहे हैं विदेशी सैलानियों को

उत्तर प्रदेश में दोपहर तीन बजे तक 50.86 प्रतिशत तक मतदान दर्ज किया गया। पहले चरण में उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरु होने के बाद तीन बजे तक सर्वाधिक सहारनपुर में 54.18 प्रतिशत, और सबसे कम गाजियाबाद में 47 प्रतिशत मतदान रहा। इनके अलावा मुजफ्फरनगर सीट पर 50.60 प्रतिशत,बिजनौर में 50.80 प्रतिशत, बागपत में 51.20 प्रतिशत, कैराना में 52.20 और गौतम बुद्ध नगर में 49.72 प्रतिशत, तथा मेरठ में 51 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक पहले चरण में छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट पर सुबह नौ बजे मतदान शुरु होने के बाद दो घंटे में 21.1 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। उल्लेखीय है कि पहले चरण में राज्य की सिर्फ बस्तर सीट पर मतदान हो रहा है। बस्तर के दंतेवाड़ा क्षेत्र में मंगलवार को नक्सली हमले में स्थानीय भाजपा विधायक भीमा मंडावी सहित पांच लोगों की मौत हो गयी थी। 



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video