PM ने आशाकर्मियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय एवं प्रोत्साहन राशि बढ़ाई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Sep 11 2018 1:42PM
PM ने आशाकर्मियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय एवं प्रोत्साहन राशि बढ़ाई

प्रधानमंत्री मोदी कहा, ‘‘यह बढ़ा हुआ मानदेय अगले माह यानी एक अक्तूबर से लागू हो जायेगा। अर्थात नवंबर से आपको नया पैसा या तनख्वाह या मानदेय मिलेगा।’’ उन्होंने जोर दिया कि यह बढ़ी राशि केंद्र सरकार के हिस्से की है।

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बताया कि केंद्र सरकार ने देशभर के आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में केंद्र के हिस्से में वृद्धि करते हुए आशाकर्मियों की प्रोत्साहन राशि बढ़ाकर दुगुना करने तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 3000 रुपये से बढ़ा कर 4500 रूपये करने का फैसला किया है। आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से नरेन्द्र मोदी ऐप एवं वीडियो लिंक के माध्यम से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री ने बताया कि जिन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 2250 रूपये था, उन्हें अब 3500 रूपये मिलेगा। आंगनवाड़ी सहायिकाओं को 1500 रूपये के स्थान पर 2250 रूपये मिलेंगे।

 
प्रधानमंत्री मोदी कहा, ‘‘यह बढ़ा हुआ मानदेय अगले माह यानी एक अक्तूबर से लागू हो जायेगा। अर्थात नवंबर से आपको नया पैसा या तनख्वाह या मानदेय मिलेगा।’’ उन्होंने जोर दिया कि यह बढ़ी राशि केंद्र सरकार के हिस्से की है। मोदी ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि को दोगुणा करने के अलावा यह भी फैसला किया गया है कि उन्हें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मुफ्त दी जाएंगी। 
 
उन्होंने कहा कि इसका मतलब हुआ कि दो-दो लाख रुपये की इन दोनों बीमा योजना के तहत कोई प्रीमियम नहीं देना होगा और यह खर्च सरकार उठायेगी। उल्लेखनीय है कि संसद में भी विभिन्न दलों के सदस्य आशा कर्मियों एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय को बढ़ाने की समय समय पर मांग करते रहे हैं।


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप