PM Modi Mumbai Visit: 38,800 करोड़ के इंफ्रा प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन से मातोश्री के पास रैली तक, मुंबई में PM मोदी के 200 मिनट काफी खास रहने वाले हैं

PM Modi Mumbai
ANI
अभिनय आकाश । Jan 19, 2023 12:59PM
पीएम मोदी ने इस बाबत ट्वीट करते हुए कहा कि मैं 19 जनवरी को कर्नाटक और महाराष्ट्र का दौरा करने के लिए उत्सुक हूं। विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण होगा या उनका शिलान्यास होगा। ये कार्य विविध क्षेत्रों को कवर करते हैं और विकास को बढ़ावा देंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी यहां एक रोड शो भी करेंगे।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मुंबई और कर्नाटक के दौरे पर रहेंगे। महाराष्ट्र की राजनीति के लिए पीएम मोदी का यह दौरा काफी अहम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को महाराष्ट्र में होंगे और विकास पहलों के लिए 38,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी मुंबई में करीब 3 घंटे रहेंगे। कई परियोजनाओं का उद्देश्य बुनियादी ढांचे का विकास करना, शहरी यात्रा को आसान बनाना और भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई में स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करना है। जो मुंबई के विकास में गेम चेंजर साबित हो सकते हैं। पीएम मोदी ने इस बाबत ट्वीट करते हुए कहा कि मैं 19 जनवरी को कर्नाटक और महाराष्ट्र का दौरा करने के लिए उत्सुक हूं। विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण होगा या उनका शिलान्यास होगा। ये कार्य विविध क्षेत्रों को कवर करते हैं और विकास को बढ़ावा देंगे। इसके साथ ही  पीएम मोदी यहां एक रोड शो भी करेंगे।

इसे भी पढ़ें: PM Modi आज मुंबई में 38,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

मुंबई मेट्रो सहित 38,800 करोड़ के इंफ्रा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन

पीएम मोदी अंधेरी में गुंदावली मेट्रो स्टेशन से मुंबई मेट्रो 2ए और 7 की दो लाइनों का उद्घाटन करेंगे और स्टेशन से मेट्रो की सवारी भी करेंगे। दोनों लाइनों की कीमत करीब 12,600 करोड़ रुपये है। अंधेरी वेस्ट (पीली लाइन) में दहिसर ई और डीएन नगर को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन 2ए लगभग 18.6 किलोमीटर लंबी है। मेट्रो लाइन 7 अंधेरी ई-दहिसर ई (रेड लाइन) को जोड़ती है और लगभग 16.5 किलोमीटर लंबी है। इसके अलावा, वह मुंबई 1 मोबाइल ऐप और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड - एनसीएमसी (मुंबई 1) भी लॉन्च करेंगे, जिससे यात्रा में आसानी होगी। मोबाइल ऐप को मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश द्वारों पर दिखाया जा सकता है और यूपीआई के माध्यम से टिकट खरीदने के लिए डिजिटल भुगतान का समर्थन करता है। इसके अलावा एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि प्रधानमंत्री करीब 17,200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सात सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास करेंगे. ये सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट मलाड, भांडुप, वर्सोवा, घाटकोपर, बांद्रा, धारावी और वर्ली में स्थापित किए जाएंगे। उनके पास लगभग 2,460 MLD की संयुक्त क्षमता होगी। 

'हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे आपला दवाखाना' क्लीनिक का उद्घाटन 

मुंबई में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 20 'हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे आपला दवाखाना' क्लीनिक का उद्घाटन करेंगे। 'आपला दवाखाना' पहल लोगों को मुफ्त में स्वास्थ्य जांच, दवाएं, जांच और निदान जैसी आवश्यक चिकित्सा सेवाएं प्रदान करती है।

इसे भी पढ़ें: PM कर्नाटक में 10,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास करेंगे

मातोश्री के पास रैली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई के बीकेसी स्थित एमएमआरडीए मैदान में रैली को संबोधित करेंगे। इसमें करीब एक लाख लोगों के आने की उम्मीद है। सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने तैयारियों का जायजा भी लिया है। मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने आज पीएम मोदी के शहर के दौरे से पहले ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। दोपहर 12 बजे से रात 9 बजे के बीच वेस्टर्न सबअर्ब में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे सहित सभी सड़कों पर भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। पीएम मोदी का मुंबई दौरा और विकास योजनाओं की सौगात मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को नई ऊर्जा देने वाला हो सकता है। 

अन्य न्यूज़