• PM मोदी का स्पेशल गिफ्ट आपका भी हो सकता है, 2700 उपहारों की नीलामी शुरू, इस तरह ई-ऑक्शन में ले सकते हैं भाग

अभिनय आकाश  Sep 19, 2021 13:15

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकों से उपहारों और स्मृति चिन्हों की नीलामी में भाग लेने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि इससे होने वाली आय नमामि गंगे पहल में उपयोग की जाएगी। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि समय के साथ, मुझे कई उपहार और स्मृति चिन्ह मिले हैं जिनकी नीलामी की जा रही है।

पीएम मोदी के जन्मदिन के दिन मिले उपहारों की नीलामी शुरू हो गई है। इस नीलामी में नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल दिलाने वाला भाला भी शामिल है। वहीं लवलीना का मेडल वाला बॉक्सिंग ग्लोब्स भी शामिल है। इसके अलावा महिला हॉकी टीम की ऑटोग्राफ वाली हॉकी स्टिक भी निलामी में शामिल की गई है। पीएम मोदी जब ओलंपिक खिलाड़ियों से मिले थे तो उनसे एक समान ये कहकर लिया गया था कि वो इसकी नीलामी करेंगे।

पीएम मोदी ने उपहारों और स्मृति चिन्हों की नीलामी में भाग लेने का आह्वान किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकों से उपहारों और स्मृति चिन्हों की नीलामी में भाग लेने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि इससे होने वाली आय नमामि गंगे पहल में उपयोग की जाएगी। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि समय के साथ, मुझे कई उपहार और स्मृति चिन्ह मिले हैं जिनकी नीलामी की जा रही है। इसमें हमारे ओलंपिक नायकों द्वारा दिए गए विशेष स्मृति चिन्ह शामिल हैं। नीलामी में भाग लें। इसकी आय नमामि गंगे पहल में उपयोग की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: चीन के BRI से मुकाबले के लिए क्वाड देशों ने बनाई ये योजना, PM मोदी ने SCO की बैठक में रखी मॉडल की रूपरेखा

संस्कृति मंत्रालय द्वारा की जाती है नीलामी 

पीएम मोदी को मिले 2700 से ज्यादा गिफ्ट्स की नीलामी हो रही है। बता दें कि पीएम मोदी को जो भी गिफ्ट मिलता है उसका इस्तेमाल वो खुद नहीं करते हैं। बल्कि वो सरकारी अमानत होती है और राजकोष में जमा होती है। संस्कृति मंत्रालय इसकी नीलामी करता है। इस नीलामी से जो भी रकम आती है वो नमामी गंगे मिशन पर खर्च की जाएगी। संस्कृति मंत्रालय द्वारा की जा रही ई-नीलामी में अधिकतम बोलियां भारत के ओलंपिक और पैरालंपिक सितारों के खेल उपकरणों के लिए लग रही हैं, जिनमें कृष्णा नागर और सुहास एल यथिराज के बैडमिंटन रैकेट, नीरज चोपड़ा का भाला और लवलीना बोरगोहेन के दस्ताने शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ें: टीएमसी के मुखपत्र का दावा, राहुल गांधी नहीं ममता बनर्जी हैं नरेंद्र मोदी का इकलौता विकल्प

राम मंदिर का प्रारूप भी नीलामी में शामिल

अयोध्या राम मंदिर, चार धाम और रूद्राक्ष सम्मेलन केंद्र की प्रतिकृतियां, मॉडल, मूर्तियां, पेंटिंग और अन्य उपहार शामिल हैं। कांच के बक्से के भीतर राम मंदिर की लकड़ी से बनी प्रतिकृति की अभी तक सर्वाधिक बोली तीन लाख रुपये लगी है। 

ऐसे ले सकते हैं भाग

ई-नीलामी में भाग लेने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। 17 सितंबर से शुरू हुई नीलामी 7 अक्टूबर तक चलेगी। वेबसाइट https://pmmementos.gov.in पर जाकर आप इस ई-ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रिपोर्ट की मानें तो नरेंद्र मोदी को मिले करीब 2700 गिफ्ट की नीलामी की जानी है।

पिछली बार मिले थे 15 करोड़ 13 लाख रुपये 

इससे पहले भी प्रधानमंत्री को मिलने वाले  उपहारों की नीलामी होती रही है। आखिरी बार साल 2019 में ऐसा हुआ था। पिछली बार नीलामी में सरकार ने 15 करोड़ 13 लाख रुपये हासिल किए थे।

 'पदकवीरों' की खेल सामग्री डिमांड ज्यादा 

लोगों में अपने 'मेडल वीरों' की खेल सामग्री को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। संस्कृति मंत्रालय की वेबसाइट पर अभी तक सबसे अधिक बोली तोक्यो पैरालिंपिक की बैडमिंटन स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाले कृष्णा नागर और रजत पदक जीतने वाले सुहास एल यथीराज के बैडमिंटन रैकेटों की लगी है। इनकी बोली 10 करोड़ रुपये से ऊपर की लग चुकी है। ओलंपिक में भारत को पहला स्वर्ण दिलाने वाले नीरज चोपड़ा के भाले की सर्वाधिक बोली 1.20 करोड़ रुपये लगी है। तलवारबाज सी ए भवानी देवी के तलवार की भी 10 करोड़ रुपये के करीब बोली लगी है। इसका कम से कम मूल्य 60 लाख रुपये है। मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन द्वारा खेल के दौरान इस्तेमाल किए गए मुक्केबाजी के दस्ताने के लिए अभी तक 1.80 करोड़ रुपये की बोली लग चुकी है।