भाजपा स्थापना दिवस पर 'परिवारवादी' पार्टियों पर बरसे मोदी, बताया लोकतंत्र का दुश्मन

narendra modi
केंद्र में 8 वर्षों से सत्तारुढ़ भाजपा 18 राज्यों में या तो सरकार का नेतृत्व कर रही है या सत्तारुढ़ गठबंधन में शामिल है। यही नहीं विश्व की सबसे ज्यादा सदस्य संख्या वाली पार्टी भाजपा की चुनावी जीत का सिलसिला भी लगातार आगे बढ़ रहा है।

देश के राजनीतिक इतिहास में छह अप्रैल का दिन खास अहमियत रखता है क्योंकि भारतीय जनता पार्टी की स्थापना 1980 में आज ही के दिन हुई थी। श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा 1951 में स्थापित भारतीय जन संघ से इस नयी पार्टी का जन्म हुआ था। अटल बिहारी वाजपेयी ने मुंबई में हुए अधिवेशन में भाजपा की नींव रखी थी और पार्टी के पहले अध्यक्ष भी चुने गये थे। दो सांसदों वाली पार्टी से 300 से ज्यादा सांसदों वाली पार्टी बनी भाजपा आज विश्व की सबसे बड़ी सदस्य संख्या वाली राजनीतिक पार्टी भी है। हाल ही में उसके राज्यसभा में भी 100 सांसद हो गये हैं। यही नहीं आज देश में भाजपा या भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की 18 राज्यों में सरकार है। केंद्र में भी भाजपा लगभग आठ साल से सरकार चला रही है। हाल ही में चार राज्यों के विधानसभा चुनाव जीतकर भाजपा के हौसले बुलंद हैं।

इसे भी पढ़ें: देश की दशा और दिशा बदलने वाली रही भाजपा की राजनीतिक यात्रा

भाजपा आज अपने स्थापना दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है। इस कड़ी में दिल्ली से देशभर के भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज दुनिया के सामने एक ऐसा भारत है जो बिना किसी डर या दबाव के, अपने हितों के लिए अडिग रहता है और जब पूरी दुनिया दो विरोधी ध्रुवों में बंटी हो तब भारत को ऐसे देश के रूप में देखा जा रहा है जो दृढ़ता के साथ मानवता की बात कर सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा और कहा कि भारतीय जनता पार्टी जहां ‘‘राष्ट्र भक्ति’’ को समर्पित है वहीं विरोधी दलों का समर्पण ‘‘परिवार भक्ति’’ के प्रति है। परिवारवादी पार्टियों को लोकतंत्र का दुश्मन करार देते हुए मोदी ने यह भी कहा कि ऐसे दल संविधान और संवैधानिक संस्थाओं को कुछ नहीं समझते, उन्होंने देश की प्रतिभा तथा युवा शक्ति को कभी आगे नहीं बढ़ने दिया बल्कि हमेशा उनके साथ ‘‘विश्वासघात’’ किया।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि आज नवरात्रि की पांचवीं तिथि भी है। आज के दिन हम मां स्कंदमाता की पूजा करते हैं। मां स्कंदमाता कमल पर विराजमान होती हैं और अपने दोनों हाथों में कमल थामे रहती हैं। इससे पहले, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भाजपा मुख्यालय पर ध्वजारोहण किया और पार्टी के विचारक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उन्होंने पार्टी मुख्यालय में एक रक्तदान शिविर का भी उद्घाटन किया। नड्डा ने बाद में दिल्ली के राजेंद्र नगर विधानसभा क्षेत्र में एक जुलूस में भी हिस्सा लिया। हम आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा के राज्यसभा सदस्य बनने के बाद राजेंद्र नगर की सीट पर उपचुनाव होना है। इस कड़ी में राजेंद्र नगर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा ने अभी से चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। नड्डा आज पहली बार विदेशी दूतों के एक समूह के साथ बातचीत भी करेंगे और उन्हें पार्टी की विचारधारा, संस्कृति और कामकाज से अवगत कराएंगे। पार्टी के प्रवासी मामलों के प्रकोष्ठ के प्रभारी विजय चौथाईवाले ने कहा कि नड्डा की एशियाई और यूरोपीय देशों के 13 राजदूतों के साथ बातचीत ‘भाजपा को जानो’ नामक कार्यक्रम के तहत होगी।

इसे भी पढ़ें: बड़ी रोचक है भाजपा की राजनीतिक विकास यात्रा

इसके अलावा भाजपा सात अप्रैल से 20 अप्रैल तक देश भर में सामाजिक न्याय के मुद्दे पर कार्यक्रम आयोजित करेगी। इस अभियान के दौरान पार्टी कार्यकर्ता मोदी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाएंगे। साथ ही 14 अप्रैल को बीआर आंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य में अभियान के दौरान भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। बहरहाल, आज भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, मंत्री, केंद्रीय मंत्री आदि भी भाजपा के झंडे को फहरा कर पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ खुशियां बांट रहे हैं।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़