पीएम मोदी 27 सितंबर को प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की करेंगे शुरुआत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 23, 2021   07:04
पीएम मोदी 27 सितंबर को प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की करेंगे शुरुआत
प्रतिरूप फोटो

अधिकारियों के अनुसार पीएम-डीएचएम डेटा, सूचना और बुनियादी ढांचा सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से एक कुशल, सुलभ, समावेशी, किफायती और सुरक्षित तरीके से सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर को राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (एनडीएचएम)की राष्ट्रव्यापी शुरुआज की घोषणा करेंगे, जिसका नाम बदलकर प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (पीएम-डीएचएम) कर दिया गया है।अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि पीएम-डीएचएम डेटा, सूचना और बुनियादी ढांचा सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से एक कुशल, सुलभ, समावेशी, किफायती और सुरक्षित तरीके से सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करता है।

इसे भी पढ़ें: सरकार ने टीकाकरण की जानकारी देने के लिए कोविड टीका ‘ट्रैकर’ विकसित किया

पीएम-डीएचएम के तहत लोगों को प्रदान की जाने वाली डिजिटल हेल्थ आईडी में नागरिक का स्वास्थ्य रिकॉर्ड होगा। प्रत्येक व्यक्ति के लिए विशिष्ट आईडी बनाने के लिए आधार और मोबाइल नंबर जैसे विवरणों के साथ स्वास्थ्य आईडी कार्ड बनाया जाता है।अधिकारियों ने कहा कि मिशन पटरी पर है और तीन बुनियादी प्लेटफॉर्म- हेल्थ आईडी, डॉक्टर का पंजीकरण और स्वास्थ्य केंद्रों का पंजीकरण चालू कर दिया गया है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।