राफेल पर सवाल उठाया तो सीबीआई निदेशक को हटा दिया गया: राहुल गांधी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Oct 24 2018 5:12PM
राफेल पर सवाल उठाया तो सीबीआई निदेशक को हटा दिया गया: राहुल गांधी
Image Source: Google

इस जनसभा व रोडशो के जरिए कांग्रेस ने एक तरह से भाजपा व मुख्यमंत्री राजे को उनके ही मैदान में चुनौती देने की कोशिश की और राहुल ने भी अपने भाषण को किसानों, उनकी समस्याओं पर केंद्रित रखा।

झालावाड़ (राजस्थान)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर बुधवार को एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा और कहा कि सीबीआई के निदेशक को इसलिए हटा दिया गया क्योंकि वह राफेल विमान सौदे पर सवाल उठा रहे थे। इसके साथ ही राहुल ने 'किसान बनाम उद्योगपति' का मुद्दा उठाया और लोगों से पूछा कि क्या उन्होंने बीते पांच साल में उन्होंने मोदी या मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की फोटो किसान के साथ देखी है? उन्होंने मेहुल चौकसी द्वारा वित्त मंत्री अरुण जेटली की बेटी के बैंक खाते में धन जमा करवाए जाने का भी आरोप लगाया।

 
यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘‘कल रात चौकीदार ने सीबीआई के डायरेक्टर को हटाया क्योंकि सीबीआई राफेल पर सवाल उठा रही थी।’’ हालांकि उन्होंने निदेशक का नाम नहीं लिया। उल्लेखनीय है कि सरकार ने मंगलवार देर रात केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक आलोक वर्मा को तत्काल प्रभाव से अवकाश पर भेज दिया। इसके साथ ही उनके साथ विवाद में फंसे विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को भी छुट्टी पर भेजा गया है। राहुल के अनुसार, यह कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि सीबीआई के निदेशक ने राफेल के कागज मंगवाए थे।
 
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का निर्वाचन क्षेत्र झालरापाटन झालावाड़ जिले में ही है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि हाड़ौती के इस इलाके का किसान बदहाल है और राज्य में किसानों की आत्महत्या के लगभग आधे मामले भी इसी क्षेत्र से हैं। इस जनसभा व रोडशो के जरिए कांग्रेस ने एक तरह से भाजपा व मुख्यमंत्री राजे को उनके ही मैदान में चुनौती देने की कोशिश की और राहुल ने भी अपने भाषण को किसानों, उनकी समस्याओं पर केंद्रित रखा। 


 
राहुल ने अपने भाषण की शुरूआत लहसुन के दाम से की और कहा, ‘‘किसान को पानी नहीं मिलेगा, बिजली नहीं मिलेगी, सही दाम नहीं मिलेगा, बोनस नहीं मिलेगा, उसी का पैसा उसे वापस नहीं मिलता है। बीते पांच साल में किसान का एक रुपया कर्ज माफ नहीं किया है मोदी जी ने और आपकी मुख्यमंत्री ने। वहीं दूसरी तरफ 3.5 लाख करोड़ रुपया, देश के 15 सबसे बड़े उद्योगपतियों का माफ होता है। किसान की जमीन छीनकर पांच मिनट में बड़े से बड़े उद्योगपतियों को दी जाती है।’’
 
 
उन्होंने कहा ‘‘तड़के चार बजे उठकर मेहनत में जुट जाने वाले किसानों में क्या कमी है कि हिंदुस्तान की सरकार व राजस्थान की सरकार न आपका कर्ज माफ करती है, न आपको लहसुन का सही दाम देती है न आपको सही एमएसपी देती है न बोनस देती है। आपने क्या गलती है?’’ कांग्रेस अध्यक्ष ने उपस्थित लोगों से सवाल किया, ‘‘पिछले पांच साल में क्या आपने नरेंद्र मोदी या वसुंधरा राजे की फोटो किसान के साथ देखी है?’’
 


राहुल गांधी ने अपना आरोप दोहराया कि लंदन में बैठे ललित मोदी ने मुख्यमंत्री राजे के बेटे को करोड़ों रुपये दिए और पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी ने वित्त मंत्री जेटली की बेटी के आईसीआईसीआई बैंक खाते में धन जमा करवाया है। उन्होंने आरोप लगाया कि गब्बर सिंह टैक्स (जीएसटी) के नाम पर भाजपा ने धोखा किया है और 'गब्बर सिंह टैक्स' का मतलब हमारी जेब से पैसा निकालो और अनिल अंबानी की जेब में डालो है। 
 
कार्यक्रम को कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत तथा प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने भी संबोधित किया। राहुल गांधी झालावाड़ से कोटा तक का लगभग 100 किलोमीटर का रास्ता सड़क मार्ग से रोडशो के रूप में तय कर रहे हैं। गुरुवार को वह कोटा में महिला कांग्रेस के राज्य स्तरीय सम्मेलन और सीकर में पार्टी की संकल्प महारैली को संबोधित करेंगे।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video