महाराष्ट्र में दिवाली पर राशन कार्डधारकों को 100 रुपये में किराना सामान का पैकेट मिलेगा

ration card
प्रतिरूप फोटो
ANI Image
महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में अब राशन कार्डधारकों को दिवाली के मौके पर राशन का सामान बेहद कम कीमत पर उपलब्ध होगा। राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ये प्रस्ताव लाया है। इसके तहत उपभोक्ताओं को मात्र 100 रुपये में राशन मिलेगा जिसमें एक किलो रवा (सूजी), मूंगफली, खाद्य तेल और पीली दाल शामिल है।

मुंबई। महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने मंगलवार को राज्य में राशन कार्डधारकों को आगामी दिवाली त्योहार के लिए 100 रुपये में किराने का सामान देने का फैसला किया। इस सौ रुपये के पैकेट में एक किलो रवा (सूजी), मूंगफली, खाद्य तेल और पीली दाल होगी।

यह प्रस्ताव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा लाया गया था। मंत्रिमंडल के बयान में कहा गया है, राज्य में ऐसे 1.70 करोड़ परिवार या सात करोड़ लोग हैं, जिनके पास राशन कार्ड की सुविधा है। वे राज्य द्वारा संचालित राशन की दुकानों से खाद्यान्न खरीदने के पात्र हैं।’’

इसमें कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के अनुसार, देश की खुदरा मुद्रास्फीति दर सात प्रतिशत है। इस पृष्ठभूमि में राज्य सरकार के सब्सिडी दरों पर आवश्यक वस्तुओं की पेशकश करने के फैसले से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को किराने के सामान के पैकेज का उपयोग करके दिवाली के लिए नाश्ता और मिठाई तैयार करने में मदद मिलेगी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़