नीरव मोदी को झटका, जब्त घड़ियों और कारों की होगी नीलामी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 21, 2020   19:21
नीरव मोदी को झटका, जब्त घड़ियों और कारों की होगी नीलामी

नीलामी के लिए रखे जाने वाले सामान में अमृता शेरगिल की 1935 की एक पेटिंग, एम. एफ. हुसैन की ‘महाभारत’ श्रृंखला में से एक ऑयल पेटिंग, वी. एस. गायतोंडे की 1972 की एक पेटिंग और मनजीत बावा की ‘कृष्ण’पेटिंग शामिल है।

नयी दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी की जब्त की गयी महंगी घड़ियों,हैंडबैग, कारों और कलाकृतियों की नीलामी की जाएगी। इस नीलामी का आयोजन सैफरनआर्ट करेगी। प्रवर्तन निदेशालय ने नीलामी की जिम्मेदारी सैफरनआर्ट नीलामी घर को दी है। पहली नीलामी मुंबई में 27 फरवरी को होगी जबकि दूसरी नीलामी 3-4 मार्च को आनलाइन की जायेगी। नीलामी के लिए रखे जाने वाले सामान में अमृता शेरगिल की 1935 की एक पेटिंग, एम. एफ. हुसैन की ‘महाभारत’ श्रृंखला में से एक ऑयल पेटिंग, वी. एस. गायतोंडे की 1972 की एक पेटिंग और मनजीत बावा की ‘कृष्ण’पेटिंग शामिल है। 

इसमें शेरगिल और हुसैन की पेटिंग की अनुमानित कीमत 12 से 18 करोड़ रुपये, गायतोंडे की पेटिंग की कीमत सात से नौ करोड़ रुपये और बावा की पेटिंग की कीमत तीन से पांच करोड़ रुपये है। इसके अलावा नीलामी में रखी जाने वाली घड़ियों में एयगर-ला-कोट् मेन्स की ‘रिवर्सो गिरोटोर्बिलन2’सीमित संस्करण, गेर्राड पेरेगॉक्स मेन्स की ‘ओपेरा वन’ शामिल है। साथ ही 80 से ज्यादा ब्रांडेड हैंडबैग को भी नीलामी में रखा जाएगा। इसमें अधिकतर हैंडबैग लक्जरी खुदरा ब्रांड ‘हरम’के ‘बिरकिन’ और ‘केली’ संग्रह के हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन की जेल में ही रहेगा नीरव मोदी, 30 जनवरी को होगी अदालत में अगली पेशी

इस बारे में सैफरनआर्ट के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश वजीरानी ने कहा कि नीलामी में एयगर-ला-कोट् की घड़ियां शामिल हैं जो दुनिया की सबसे ज्यादा लक्जरी घड़ियों में से एक हैं। वहीं ‘हरम’ के ‘बिरकिन’ और ‘केली’ संग्रह के हैंडबैंग भी अंतरराष्ट्रीय लक्जरी सामान हैं। संग्रहकर्ता और सिलेब्रिटी के बीच इनकी अच्छी मांग है। उन्होंने कहा कि सैफरनआर्ट का 20वां साल ईडी को अपनी सेवाएं मुहैया कराने से शुरू हो रहा है। हम ईडी के साथ मिलकर नीलामी के लिए सामान के मूल्य तय करने की प्रक्रिया में है। नीलामी में शेरगिल, हुसैन और गायतोंडे जैसे कलाकारों की कृतियां भी शामिल हैं। हम इससे बहुत खुश हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।