जयपुर फुट USA सम्मेलन में बोले नाइक, दुनियाभर में रह रहे भारतीय देश को आत्म-निर्भर बनाने में कर सकते हैं मदद

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 27, 2020   10:02
जयपुर फुट USA सम्मेलन में बोले नाइक, दुनियाभर में रह रहे भारतीय देश को आत्म-निर्भर बनाने में कर सकते हैं मदद

श्रीपद नाइक ने ‘जयपुर फुट यूएसए’ द्वारा ‘आत्म-निर्भर भारत’ विषय पर आयोजित एक डिजिटल सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामारी के मद्देनजर 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है, जो देश की जीडीपी के 10 प्रतिशत के बराबर है।

न्यूयॉर्क। रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने कहा कि दुनिया भर में रह रहे भारतीय, भारत को आत्म-निर्भर बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। नाइक ने ‘जयपुर फुट यूएसए’ द्वारा ‘आत्म-निर्भर भारत’ विषय पर आयोजित एक डिजिटल सम्मेलन में कहा कि कई अन्य देशों की तरह कोरोना वायरस वैश्विक महामारी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचाया है, जिसके बाद सरकार ने आवश्यक कदम उठाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामारी के मद्देनजर 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है, जो देश की जीडीपी के 10 प्रतिशत के बराबर है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना काल में राहुल गांधी ने गिनाई मोदी सरकार की उपलब्धियां, कहा- इसीलिए देश वायरस की लड़ाई में आत्मनिर्भर

नाइक ने कहा कि विनिर्माण का केंद्र आत्म-निर्भर भारत अन्य देशों की भी मदद कर सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘आत्म-निर्भर भारत अभियान का उद्देश्य वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में कड़ी प्रतिद्वंद्वता के बीच भारत को आत्म-निर्भर बनाना और कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित गरीबों को सशक्त करना है। उन्होंने कहा कि भारत को आत्म-निर्भर बनाने के लक्ष्य को हासिल करने में विदेशों में भारतीय समुदाय महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इस बीच, आरएसएस के वरिष्ठ नेता और मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के मार्गदर्शक इंद्रेश कुमार ने वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ‘‘काफी प्रगति’’ कर रहा है और देश कोरोना वायरस संकट से ‘‘मजबूत बनकर उबरेगा’’।

इसे भी पढ़ें: रेहड़ी, पटरी लगाने वाले छोटे कारोबारी अब ‘आत्मनिर्भर निधि’ योजना के तहत 10,000 रुपये तक का कर्ज ले सकेंगे

उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व में भारत विभिन्न मोर्चों पर बड़े कदम उठा रहा है, भले ही वह आतंकवाद से निपटने का मामला हो या लैंगिक समानता की बात हो। वेबिनार में वक्ताओं ने करगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए भारतीय जवानों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की। देशभर में करगिल विजय दिवस की 21वीं वर्षगांठ पर इस युद्ध के नायकों को याद किया गया। जयपुर फुट यूएसए’ के अध्यक्ष प्रेम भंडारी ने ‘वसुधैव कुटुम्बकम्‘ की विचारधारा पर बल दिया और कहा कि आत्म-निर्भर भारत से अन्य देशों को भी लाभ होगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...